आपका तकिया भी उड़ा सकता है आपकी नींद, जानें कैसे और क्यों ?

रात भर अगर तकिए पर सिर रखकर सोने के बाद सुबह आपको थकावट महसूस होने लगे, तो समझ जाइए कि अब आपको उस तकिए की जिंदगी पूरी हो चुकी है.

आपका तकिया भी उड़ा सकता है आपकी नींद, जानें कैसे और क्यों ?
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: अपने पसंदीदा पिलो या तकिए  (Pillow)  के लिए आपने कभी न कभी पिलो फाइट तो की ही होगी, लेकिन रात भर अगर इसी तकिए पर सिर रखकर सोने के बाद सुबह आपको थकावट महसूस होने लगे, तो समझ जाइए कि अब आपको उस तकिए की जिंदगी पूरी हो चुकी है, औऱ उसे बदलने (Replace)  का वक्त आ गया है. 

अनूठा मास्कः देश-दुनिया के कोरोना योद्धाओं की तस्वीरों के बीच दुर्गा मां के हाथ में वैक्सीन

दरअसल तकिए का काम होता है कि वह सोते समय हमारी गर्दन को सहारा देते हुए शरीर का पोश्चर सही बनाए रखे. पुराने तकिए औऱ खराब क्वालिटी के तकिए की वजह से आपको मसल्स पेन भी हो सकता है. ऐसे में आपके लिए तकिए खरीदने से लेकर कब उसका इस्तेमाल नहीं करना है, इन बातों के बारे में जानना जरूरी है...

कब करें तकिए को अलविदा
जब आपको तकिए पर सिर रखते ही ऐसा महसूस होने लगे कि इसमें गांठ जैसा कुछ चुभ रहा है या फिर उसके अंदर की रुई कड़क होने लगे या वह एख तरफ सरकने लगें. सोने से पहले आपको तकिए को शेप में लाने की जरूरत पड़े. सुबह उठते से ही गर्दन या कंधों में दर्द हो तो तुरंत ही इसे बदल डालें. आपको बता दें कि कोई भी तकिया ज्यादा से ज्यादा 18 से 24 महीने तक ही काम दे सकता है, इसलिए हर दो साल में तकिए बदल देना चाहिए. 

तकिए का करें ऐसे टेस्ट
अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा कि आपको अपना पसंदीदा तकिया फेंकना चाहिए या अभी और चलाना चाहिए तो इसका हाल जानने के लिए एक टेस्ट करें. इसके लिए तकिए को बीच से मोड़ें और 30 सेंकेंड्स दबाकर छोड़ दें. अगर तकिया पुराने शेप में नहीं आता तो समिझए तकिया बदलने की जरूरत है.

ऐसा होना चाहिए तकिया
तकिया ऐसा होना चाहिए कि जिससे आपकी रीढ़ सोते समय सही स्थिति में रहें जो सोते वक्त आपकी पीठ औऱ गर्दन दोनों को सहारा दे सकें. तकिया ऐसा होना चाहिए जो आपके सिर को थोड़ा ऊंचा रखते हुए आपकी गर्दन,पीठ, सिर और कंधों को सपोर्ट दे. 

Aadhaar Card: अब बच्चों का भी बनेगा आधार कार्ड, यहां जानें किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

WATCH LIVE TV