पास नहीं है कोई डॉक्यूमेंट्स तो भी बन जाएगा Aadhar Card, जानिए क्या है प्रोसेस
Advertisement

पास नहीं है कोई डॉक्यूमेंट्स तो भी बन जाएगा Aadhar Card, जानिए क्या है प्रोसेस

अगर आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि फिर भी आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट हो गया है, ये आपकी पहचान बन गया है. ऐसे में अधिकतर सरकारी योजनाओं (Government Schemes) के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. पहले जब कोई पहली बार आधार कार्ड बनवा रहा हो तो उसके लिए आईडी और ऐड्रेस प्रूफ (ID card) की जरूरत होती थी. लेकिन अब अगर आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि फिर भी आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे?

महाकाल मंदिर के पास खुदाई में मिले परमार कालीन के अवशेष, हजार साल पुरानी मूर्तियां निकलीं

ऐसे बनेगा आपका आधार कार्ड
बिना किसी डॉक्युमेंट के आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा. इसके बाद यहां इंट्रोड्यूसर की मदद से आपका आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा. इंट्रोड्यूसर को यूआईडीएआई (UIDAI) के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है. आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया के जरिये आपका आधार बनाया जाएगा और 90 दिनों के अंदर आपके दिये पते पर डाक के माध्यम से कार्ड भेज दिया जाएगा.

जूनियर डॉक्टर्स का समर्थन करना सीनियर्स को पड़ा भारी, ग्वालियर मेडिकल कॉलेज ने कर दिया सस्पेंड

आखिर ये इंट्रोड्यूसर कौन होता है?
दरअसल इंट्रोड्यूसर आवेदक की पहचान और एड्रेस कंफर्म करने का काम करता है. इसके साथ ही एनरोलमेंट फॉर्म पर साइन करने का काम करता है. आईडीएआई की गाइडलाइन के मुताबिक इंट्रोड्यूसर को आवेदक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जो तीन महीने के लिए वैलिड होता है. आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान इंट्रोड्यूसर का वहां उपस्थित होना अनिवार्य होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news