ट्रेन में रात 11 से सुबह 5 तक नहीं कर पाएंगे ये काम, जान लें वरना हो जाएंगे परेशान
Advertisement

ट्रेन में रात 11 से सुबह 5 तक नहीं कर पाएंगे ये काम, जान लें वरना हो जाएंगे परेशान

अब रेलवे के नियम बदलने वाले हैं और कई जोन में रात की यात्रा को लेकर नियम बदल गए हैं. जिससे यकीनन आपको मुश्किल होने वाली है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को ट्रेन में रात का सफर करना अच्छा लगता है. क्योंकि रात में ट्रेन में बैठते हुए कान में ईयरफोन लगाते हुए गाने सुनते हुए सफर का अलग ही आनंद आता है. मोबाइल का चार्ज भी खत्म हो जाए तो टेंशन नहीं होती है, क्योंकि पास में लगे इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में चार्जर में लगाकर वीडियो या गाने सुनते हुए जाते है.. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

जी हां, अब रेलवे के नियम बदलने वाले हैं और कई जोन में रात की यात्रा को लेकर नियम बदल गए हैं. जिससे यकीनन आपको मुश्किल होने वाली है. क्योंकि इस नियम को लागू होने के बाद अगर फोन चार्ज नहीं होगा तो आप लंबे समय तक वीडियो नहीं देख पाएंगे. इसलिए आइये जानते है रेलवे के इन नए नियमों से जुड़ी खास बातें और क्या बदलाव हो रहा है..

क्या आप भी गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की बोतल में रखते हैं पानी ? तो ये खबर जरूर पढ़ें

क्या होगा बदलाव
नए नियमों के अनुसार अगर रात में सफर कर रहे हैं तो आप ट्रेन में फोन या लैपटॉप चार्ज नहीं कर पाएंगे. दरअसल रात में चार्ज होने वाले लैपटॉप और मोबाइल फोन के ओवरहीटिंग का खतरा रहता है. क्योंकि ज्यादातर लोग चार्ज में लगा कर ही मोबाइल या लैपटॉप छोड़ देते है. इससे आग लगने का खतरा रहता है. इसलिए अब आपको बैटरी बचा कर सफर करना होगा.

क्या रहेगी टाइमिंग
जानकारी के अनुसार रात में घंटे यानी रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेन में चार्जिंग नहीं कर पाएंगे. पीटीआई की जानकारी के अनुसार वेस्टर्न रेलवे ने 16 मार्च से ये नियम लागू कर दिए हैं. इससे इन 6 घंटे तक इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद रहेगी. जल्द ही सभी रूटों पर इसे लागू कर दिया जाएगा.

2014 में जारी हुई थी एडवाइजरी 
ट्रेन में आग लगने की घटना के बाद वेस्टर्न जोन ने कहा है कि वह साल 2014 में जारी की गई एडवायजरी का सख्ती से पालन करेंगे. दरअसल, रेलवे ने साल 2014 में सभी जोन को एक एडवाइजरी जारी की थी कि वह रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कोशिश करें कि यात्री मोबाइल चार्ज ना करें. 

MCA स्टूडेंट ने फांसी लगाई, बिहार से इंदौर आया था पढ़ने, सुसाइड नोट में लिखी ये बातें

कम रहेगा खतरा
इस फैसले से लाखों रेल यात्री प्रभावित तो होंगे ही लेकिन इस नियम से रात में यात्रा के दौरान मोबाइल चोरी जैसी घटनाएं नहीं होंगी. साथ ही ओवर चार्जिंग की वजह से मोबाइल ब्लास्ट की आशंका भी खत्म हो जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news