खाने में इन 6 बीजों का करें इस्तेमाल, बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा निजात
Advertisement

खाने में इन 6 बीजों का करें इस्तेमाल, बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा निजात

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो खबर आपके लिए पढ़ना जरूरी है...

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके मन और चेहरे के अलावा उसके बालों से होती है. इसलिए हर कोई अपने बालों का विशेष ध्यान रखता है. कुछ लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं और बालों को अच्छा करने की होड़ में हर तरीका, हर नुस्खा अपनाते चले जाते हैं, बिना ये सोचे कि आपके बालों पर इनका कोई पॉजिटिव असर हो भी रहा है या नहीं. 

ये भी पढ़ें: जानें भारत को कैसे वापस मिली मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, जो 107 साल पहले बनारस से हो गई थी चोरी

ऐसे में हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर न सिर्फ बाल झड़ने की समस्या न सिर्फ खत्म होगी, बल्कि आप लंबे और चमकदार बाल पा सकते हैं. 

अलसी के बीज
अलसी के बीज सभी बीजों में से ज़्यादा असरदार और पोषण से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा काफी ज़्यादा पाई जाती है. जिनको लगातार बाल झड़ने की समस्या है, उन लोगों के लिए अलसी के बीज खाना एक रामबाण इलाज हो सकता है.

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज झड़ते बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं. अपने पोषण तत्वों की मदद से ये बीज बालों को मजबूती देने के साथ साथ घनापन भी देता है. 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज डाइट में शामिल करने पर बाल मजबूत होते हैं. इन बीजों में जस्ता, सेलेनियम, तांबा, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में होता है. 

मेथी के बीज
मेथी के बीज खाना, आपको आपके बालों से जुड़ी परेशानियों से निजात दिला सकता है. अपने गुणों की मदद से ये बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें मजबूत बनाने में बेजोड़ है.

चिया के बीज
चिया के बीज बालों की ग्रोथ में बेहद ममदगार होते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद भारी मात्रा में पोषण हेल्थ के साथ साथ बालों को भी सेहतमंद रखता है. इसके अलावा, चिया के बीज हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में भी माहिर होते हैं.

तिल के बीज
तिल के बीज हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर ये बीज न केवल बालों को झड़ने से रोकते हैं, बल्कि उन्हें मजबूती के साथ चमक भी देते हैं.़

ये भी पढ़ें:चीन को झटका देने की तैयारी में छत्तीसगढ़! आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाए कदम

ये भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में फटने लगते हैं होंठ तो टेंशन मत लीजिए, इन टिप्स को फॉलो करें

WATCH LIVE TV

Trending news