Sawan Somwar 2021: सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, CM शिवराज भी करेंगे महाकाल के दर्शन

 Sawan Somwar 2021: सावन (Sawan 2021) के पावन माह की शुरुआत हो गई. कई जिलों में भारी बारिश के बीच श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. 

Sawan Somwar 2021: सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, CM शिवराज भी करेंगे महाकाल के दर्शन

अंशुल मुकाती/उज्जैन: Sawan Somwar 2021: सावन (Sawan 2021) के पावन माह की शुरुआत हो गई. आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar 2021) है, पिछले दिनों जहां राज्य में बारिश नहीं हो रही थी, वहीं एक सप्ताह में पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया. उज्जैन के महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir, Ujjain), ओंकारेश्वर (Omkareshwar) और मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Mandir, Mandsaur) में आज बारिश के बीच ही महादेव का सत्कार किया गया. वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) भी आज महाकाल के दर्शन करने पहुंचेंगे. 

महाकालेश्वर में उमड़ी भक्तों की भीड़
सावन के पहले सोमवार पर बाबा महाकाल के दर्शन के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. सोमवार को यहां ऑनलाइन बुकिंग कर आने वाले श्रद्धालुओं को ही एंट्री दी जा रही है. श्रद्धालुओं को सुबह 5 से 11 बजे तक मंदिर में बाबा के दर्शन मिलेंगे, वहीं 4 बजे के बाद से भक्तों को दर्शन देने के लिए बाबा महाकाल की पालकी शहर भर में निकलेगी. शाम को भक्त 7 से 9 बजे तक फिर बाबा के दर्शन कर सकेंगे. इस दौरान भस्मारती व शयन आरती का लाइव प्रसारण भी महाकालेश्वर के यूट्यूब व फेसबुक चैनल पर होगा. 

यह भी पढ़ेंः-Sawan 2021: बाबा महाकाल को रमाई भस्म, पशुपतिनाथ में उमड़े श्रद्धालु; घर बैठे ही भक्त ले सकेंगे आरती का आनंद

पशुपतिनाथ में उफान पर शिवना
मंदसौर के पशुपतिनाथ में भी भारी बारिश हुई, यहां की शिवना नदीं तो पहली बार उफान पर आ गई. शहर स्थित छोटे पुल पर 5 फीट तक पानी बहने लगा, वहीं मंदिर गर्भगृह भरने में भी कुछ ही फीट का फासला बाकी है. इस पुल से आवागमन बंद किया गया, लेकिन बारिश अब भी जारी है. भारी बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ. 

खंडवा जिले स्थित ओंकारेश्वर में भी बारिश के बीच महादेव का अभिषेक किया गया. श्रद्धालु लगातार दर्शन करने आ रहे हैं, कोरोना संक्रमण को देखते हुए डिस्टेंसिंग व अन्य गाइडलाइन पालन के निर्देश दिए गए हैं. 

CM शिवराज आएंगे दर्शन करने
सावन के पहले सोमवार पर महाकाल के दर्शन करने प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) भी पहुंचेंगे. वह आज 10.30 बजे भोपाल से निकलकर 11.15 बजे उज्जैन स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे. फिर दर्शन करने के बाद दोपहर 1.15 बजे वापस भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे. 2.30 से नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक, 3.15 से निवेश व रोजगार बढ़ाने के लिए महत्त्वपूर्ण उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे. 5.30 बजे MP जन अभियान परिषद के शासी निकाय की 12वीं बैठक भी करेंगे. 

यह भी पढ़ेंः- सावन सोमवार 2021: आज से शुरू हुआ श्रावण मास, इन फूलों से भोले को करें प्रसन्न, जानें पूजा की विधि

WATCH LIVE TV