close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बजट 2019 के बाद तेल की कीमतों में लगी आग, MP में पेट्रोल 4.48 और डीजल 4.40 रुपये मंहगा

केंद्र सरकार के बजट पेश करने के तुरंत बाद ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो-दो रुपए अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी है. ऐसे में अब राज्य की जनता को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. 

बजट 2019 के बाद तेल की कीमतों में लगी आग, MP में पेट्रोल 4.48 और डीजल 4.40 रुपये मंहगा
पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी वृद्धि. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भारी जनादेश के साथ दोबारा सत्ता में आई मोदी सरकार ने बीते शुक्रवार को बजट पेश किया, जिसमें सरकार ने किसान, गरीब, गांव, महिलाओं और सरकारी नीतियों को फोकस में रखा, लेकिन इन सब के बीच आम आदमी की मुश्किलें थोड़ी बढ़ा दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 के पहले पूर्ण बजट में आम आदमी की आस पर ध्यान नहीं दिया. दरअसल, मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर ही एक-एक रुपये एक्साइज ड्यूटी और एक रुपए सेस लगाने का फैसला किया है, जिससे मध्य प्रदेश में शनिवार की सुबह से ही पेट्रोल और डीजल के दामों में जमकर इजाफा देखने को मिला.

केंद्र सरकार के बजट पेश करने के तुरंत बाद ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो-दो रुपए अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी है. ऐसे में अब राज्य की जनता को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. वाणिज्य कर विभाग ने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद केंद्र और राज्य की ड्यूटी में वृद्धि हुई है, जिससे प्रदेश में पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 4.56 रुपये और डीजल में 4.36 रुपए का इजाफा हुआ है.

बजट के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी, पेट्रोल 2.45 रुपये तो डीजल 2.36 रुपये तक महंगा

दरअसल, केंद्रीय करों में हिस्सा कम होने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी दोनों पर 2-2 रुपए अतिरिक्त ड्यूटी लगाई है. बता दें भारत सरकार ने केंद्रीय करों में मध्य प्रदेश का हिस्सा करीब 2677 करोड़ रुपए कम कर दिया है, इसी वजह से राज्य को यह कदम उठाना पड़ा. राज्य सरकार को अतिरिक्त ड्यूटी लगाने से सालाना पेट्रोल-डीजल पर करीब 1400 से 1500 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे. राज्य में पेट्रोल-डीजल पर नई दरें आज सुबह 6 बजे से ही लागू कर दी गई हैं. जिसके बाद अब राजधानी भोपाल में पेट्रोल 78.09 रुपए प्रति लीटर और डीजल 70.03 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. बता दें भोपाल में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 73.61 रुपए और डीजल के 65.63 रुपए प्रति लीटर थे.

निर्मला ने बजट भाषण में किया चाणक्यनीति, उर्दू शेर और तमिल कविता का इस्तेमाल

अब मध्यप्रदेश में तेल पर कितना टैक्स
मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर 28 फीसदी वैट, एक प्रतिशत सेस के साथ डेढ़ रुपए अतिरिक्त कर लगता था, जो बढ़ाकर 3.50 रु. कर दिया गया है. वहीं डीजल पर 18 फीसदी वैट और एक प्रतिशत सेस लगता था, जिसे राज्य सरकार के फैसले के बाद अब दो रुपए अतिरिक्त ड्यूटी कर दिया गया है.