छत्तीसगढ़ देश का पहला ODF++ राज्य बना, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की घोषणा

छत्तीसगढ़ में ओडीएफ की स्थिति में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वच्छता श्रृंगार एवं सुविधा-24 योजना का महत्वपूर्ण योगदान है.

छत्तीसगढ़ देश का पहला ODF++ राज्य बना, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की घोषणा
छत्तीसगढ़ भारत का पहला ODF++ राज्य बना.

रायपुर: भारत सरकार द्वारा जारी ओडीएफ डबल प्लस (Open Defecation Free ++)  की सूची में छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में शानदार सफलता का परचम लहराया है. छत्तीसगढ़ राज्य देश का पहला और इकलौता राज्य है, जिसे ओडीएफ डबल प्लस होने का गौरव हासिल हुआ है. वहीं राज्य के अंबिकापुर शहर ने एक बार फिर पूरे देश में स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है.

देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में इंदौर, लगातार दूसरी बार मिली 5 स्टार रेटिंग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहरिया ने गार्बेज फ्री स्टार रेटिंग एवं ओडिएफ डबल प्लस की सफलता पर सचिव अलरमेलमंगई डी. एवं समस्त नगरीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष, पार्षदों सहित निकायों के अधिकारियों-कर्मचारियों, स्वच्छता दीदियों-कर्मियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए निरंतर इसी प्रकार के प्रयास जारी रखने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि स्वच्छता के मामले में अंबिकापुर शहर का नाम यूं ही देश के पटल पर नहीं है. यहां का प्रशासन, निगम प्रशासन, निगम जनप्रतिनिधि तथा शहरवासी भी शहर की सफाई को लेकर काफी जागरूक हैं. उन्होंने कहा कि स्वच्छता दीदियों व निगम के स्वच्छता अमलों की दिन-रात की मेहनत से अंबिकापुर व अन्य निकाय घोषित रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन किया है.

छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर देश के टॉप 6 कचरा मुक्त शहरों में शामिल, मिली 5 स्टार रेटिंग

छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय तीन से चार बार ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस परीक्षण में सफल हुए हैं. ओडीएफ के मुकाबले ओडीएफ डबल प्लस परीक्षण में खुले में शौच नहीं जाने, सार्वजनिक सह समुदायिक शौचालय सुविधाओं के उपलब्धता के साथ-साथ सेप्टिक टैंक से निकलने वाले फिकल स्लज के सुरक्षित वैज्ञानिक निपटान की स्थिति का निरीक्षण किया जाता है. छत्तीसगढ़ में ओडीएफ की स्थिति में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वच्छता श्रृंगार एवं सुविधा-24 योजना का महत्वपूर्ण योगदान है.

WATCH LIVE TV