दमोह: बारिश में बर्बाद हुआ हजारों बोरी यूरिया, किसानों के निकले आंसू
Advertisement

दमोह: बारिश में बर्बाद हुआ हजारों बोरी यूरिया, किसानों के निकले आंसू

मध्य प्रदेश में यूरिया की कमी के कारण पूरे प्रदेश में किसान परेशान है. किसानों को लंबी-लंबी लाइन में लगने के बावजूद यूरिया नहीं मिल पा रहा है.

राज्य सरकार, केंद्र सरकार पर मध्यप्रदेश के कोटे का यूरिया सप्लाई नहीं करने का आरोप लगा रही है.

लोकेंद्र त्यागी/दमोह: मध्यप्रदेश के दमोह में किसानों को बांटी जाने वाली हजारों बोरी यूरिया बारिश में भीग गई. दरअसल, किसानों को बांटने के लिए दमोह रेलवे स्टेशन पर 2 हजार मीट्रिक टन यूरिया उतरी थी. जो गुरुवार को हुई बारिश में भीग गई क्योंकि, प्रशासन ने बोरियों को सही जगह नहीं रखवाया. मौसम विभाग ने गुरुवार को बारिश का अलर्ट जारी किया था. फिर भी स्थानीय प्रशासन ने लापरवाही दिखाई और यूरिया की बोरियों को खुले में ही छोड़ दिया.

मार्कफेड के अधिकारी अभी भी जहां किसानों को पर्याप्त यूरिया देने की बात कह रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर जिले में यूरिया का स्टॉक पहुंचने से खुश हुए किसान बोरियों के भीगने से मायूस नजर आए. कुछ किसान तो यूरिया की बोरियों को भीगते देख अपने आंसू नहीं रोक पाए और रोने लगे. किसानों को डर है कि उनको खेतों के लिए अब पर्याप्त यूरिया नहीं मिल पाएगा, जिससे उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी.

बारिश में बर्बाद हुई यूरिया दमोह के अलावा पन्ना के किसानों को सप्लाई होनी थी. लेकिन, अब यहां के इलाकों में यूरिया का संकट खड़ा हो सकता है. प्रदेश में यूरिया की कमी के कारण पूरे प्रदेश में किसान परेशान है. किसानों को लंबी-लंबी लाइन में लगने के बावजूद यूरिया नहीं मिल पा रहा है. यूरिया को लेकर प्रदेश में राजनीति भी हो रही है बीजेपी, राज्य सरकार पर यूरिया का ठीक तरीके से वितरण नहीं करने का आरोप लगा रही है. वहीं राज्य सरकार, केंद्र सरकार पर मध्यप्रदेश के कोटे का यूरिया सप्लाई नहीं करने का आरोप लगा रही है.

(रिपोर्ट: महेंद्र दुबे)

Trending news