CPCT के छात्रों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला,मिलेगा यह बड़ा फायदा
Advertisement

CPCT के छात्रों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला,मिलेगा यह बड़ा फायदा

CPCT के प्रमाण पत्र की वैधता बढ़ा दी गई है. विज्ञान एवं प्रद्योगिकी विभाग ने CPCT सर्टिफिकेट की वैधता की अवधि  4 साल से बढ़ाकर 7 साल कर दी है.

सांकेतिक तस्वीर

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने  CPCT (कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा) को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला सुनाया है. CPCT के प्रमाण पत्र की वैधता बढ़ा दी गई है. विज्ञान एवं प्रद्योगिकी विभाग ने CPCT सर्टिफिकेट की वैधता की अवधि  4 साल से बढ़ाकर 7 साल कर दी है.

ये भी पढ़ें-Success Story: BSF जवान ने विषम परिस्थितियों में भी नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बना IAS

युवाओ को मिलेगा लाभ
बता दें कि इस निर्णय के बाद इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो, डाटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा.

प्रदेश में कोरोना के हालात को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. CPCT की व्यवस्था को इस तरह बनाया गया है कि परीक्षार्थियों का स्कोर कार्ड दूसरे राज्यों की परीक्षाओं में भी मान्य हो पाए.

ये भी पढ़ें-BANK HOLIDAY 2021: जल्द निपटा लें बैंक के जरूरी काम, अप्रैल में इतने दिन रहेंगे बंद, देखें List

क्या है सीपीसीटी परीक्षा
बता दें कि कंप्यूटर दक्षता प्रमाणन परीक्षा (Computer Proficiency Certificate Test) का उद्देश्य अभ्यर्थी की कंप्यूटर दक्षता चेक करना और उसका प्रमाणीकरण करना है. कई सरकारी नौकरियों में सीपीसीटी सर्टिफिकेट मांगा जाता है. चूंकि अब सभी सरकारी विभाग कंप्यूटराइज्ड हो गए हैं, इसलिए अभ्यर्थी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह कंप्यूटर ऑपरेट कर सकें. 

सीपीसीटी परीक्षा में यह चेक किया जाता है कि अभ्यर्थी को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान हो. साथ ही कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से भी वह परिचित हो. साथ ही टाइपिंग की कुशलता भी जांची जाती है. 

सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 साल है और अभ्यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है. सीपीसीटी परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले सीपीसीटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है. 

Watch LIVE TV-

 

 

 

Trending news