150 रुपये बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में महिला ने किया अनोखे अंदाज में विरोध
Advertisement

150 रुपये बढ़े घरेलू सिलेंडर के दाम, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में महिला ने किया अनोखे अंदाज में विरोध

 बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में बुधवार 12 फरवरी से करीब 150 रुपये तक का इजाफा हो गया है. इसका विरोध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अनोखे अंदाज में देखने को मिला. यहां महिला ने सिलेंडर को कूड़ेदान में फेंक दिया. 

महिला ने कचरे के डिब्बे में फेंक दिया घरेलू सिलेंडर

नवीन पांडेय/वाराणसी: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद ही एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 149 रुपये तक बढ़ा दिए गए हैं. जिससे आम लोग परेशान हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सिलेंडर के बढ़े हुए दाम का विरोध अनोखे अंदाज में देखने को मिला है. यहां महिलाओं ने अपने गैस सिलेंडर डस्टबिन में डालकर अपना विरोध दर्ज कराया. दरअसल, लक्सा क्षेत्र के मिसर पोखरा मोहल्ले में महिलाओं ने विरोध जताते हुए कहा कि बढ़ी हुई महंगाई से जनता पहले ही परेशान थी और अब सिलेंडर के दाम में हुई बढ़ोतरी ने आम जनता की कमर तोड़ दी है. इसलिए हम गैस सिलेंडर को डस्टबिन में फेंकने को मजबूर हो गए हैं.

कितने दाम बढ़े?
आम तौर पर कंपनियां एलपीजी के दाम की समीक्षा हर महीने की पहली तारीख को करती हैं. हालांकि, इस बार ये समीक्षा 11 तारीख को हुई. बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में बुधवार 12 फरवरी से करीब 150 रुपये तक का इजाफा हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 144.50 रुपये बढ़कर 858.50 रुपये हो गई है. कोलकाता में ग्राहकों को 149 रुपये ज्यादा चुकाने के बाद 896 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा. वहीं, मुंबई में गैस सिलेंडर के दाम में 145 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और अब 829.50 रुपये में लोगों को यहां सिलेंडर मिलेगा. पिछले 7 महीने में बिना सब्सिडी वाली घरेलू गैस के दाम 221 रुपये तक बढ़ गए हैं. हालांकि, सब्सिडी वाले सिलेंडर उपभोक्ताओं पर इसका ज्यादा असर नहीं हुआ है.  

12 सिलेंडरों पर सरकार देती है छूट
सरकार अभी एक साल में घरेलू उपयोग के 14.2 किलो के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है. इससे अधिक सिलेंडर बाजार मूल्य पर उपभोक्ताओं को खरीदने पड़ते हैं. सब्सिडी वाले सिलेंडर कि किमत में भी महीने-दर-महीने बदलाव होते रहते हैं. अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों के हिसाब से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होते हैं.

Trending news