अगर आप भी सर्दियों में हो जाते हैं आलसी, तो समझें इसका कारण और जानें उपाय
Advertisement

अगर आप भी सर्दियों में हो जाते हैं आलसी, तो समझें इसका कारण और जानें उपाय

सर्दी में आलस और सुस्ती का कारण विटामिन-D की कमी. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दी के मौसम में दिन छोटे होते हैं जिसके कारण धूप भी कम समय के लिए ही मिल पाती है. जो हमारे मूड को प्रभावित करती है.

अगर आप भी सर्दियों में हो जाते हैं आलसी, तो समझें इसका कारण और जानें उपाय

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग आलसी हो जाते हैं. सुबह उठकर घर से निकला तो दूर लोग अपने बिस्तर से भी नहीं निकलना चाहते. जिसका असर हमारी सेहत और फिटनेस पर पड़ता है. 

सर्दियों के मौसम में हम थकावट महसूस करते हैं,हमारा शरीर आलस से भरा रहता है और हम लो फील करते हैं. पर क्या किसी ने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे और इससे कैसे बचें. इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स भी देंगे. 

ये है आलस का कारण
सर्दी में आलस और सुस्ती का कारण विटामिन-D की कमी. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दी के मौसम में दिन छोटे होते हैं जिसके कारण धूप भी कम समय के लिए ही मिल पाती है. जो हमारे मूड को प्रभावित करती है.सूरज की किरणों का असर हमारी सर्केडियन रिदम (circadian rhythm) पर पड़ता है. जो हमारे मस्तिष्क के सेरोटोनिन लेवल (Serotonin Level) में बदलाव पैदा करता है. जिसके कारण हमे आलस आता है और हम सुस्त महसूस करते हैं.

fallback

इसे कहते हैं Seasonal Affective Disorder 
सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर इस तरह कार्य करने लगता है.इस कम होने वाली प्रोडक्टिविटी को सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal Affective Disorder) (SAD) भी कहा जाता है.

fallback

कैसे बचें?
सर्दियों में आलस से बचने और प्रोडक्टिव बनने के लिए सबसे पहले प्रयाप्त मात्रा में विटामिन-D लें. इस मौसम में धूप हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हमें कम से कम 15 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए. ये हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती है.

शरीर में ना हो विटामिन-D की कमी
भारत में करीब 80% लोगों में विटामिन- D की कमी है. इसलिए धूप ज्यादातर धूप के संपर्क में रहें. सूरज की किरणें विटामिन- D का सबसे बेहतर स्त्रोत है.विटामिन- D की कमी के कारण हमारा शरीर कमजोरी महसूस करता है. जिससे हम जोड़ो में भी दर्द महसूस करते हैं.

fallback

विटामिन- D की कमी से हो सकती हैं ये परेशानी
1-हड्डियां हो सकती हैं कमजोर
2-बढ़ सकता है मोटापा
3- अपनी उम्र से अधिक दिखाई दे सकते हैं
4-सूजन और इन्फेक्शन की हो सकती है समस्या
5- रंग हो सकता है डार्क

अगर आप भी हैं अस्थमा के मरीज, तो सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

Watch LIVE TV-

Trending news