छत्तीसगढ़: बारिश से बदला मौसम का मिजाज, लुढ़केगा पारा और पड़ेगी हांड़ कंपाने वाली ठंड

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पूर्व की हवा अपने साथ नमी लेकर आई है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज शाम तक बादल छट जाएंगे

 छत्तीसगढ़: बारिश से बदला मौसम का मिजाज, लुढ़केगा पारा और पड़ेगी हांड़ कंपाने वाली ठंड
सांकेतिक तस्वीर
रायपुर: जहां देश के हर राज्य में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है, वहीं छत्तीसगढ़ में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. राजधानी में रात सर्द होने के बजाय गर्म रही. रायपुर का पारा 1 डिग्री बढ़ गया. वहीं अन्य हिस्सों में बारिश हुई. कोरबा में 2 और पाली में 1 सेमी बारिश हुई, वहीं कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई.
 
 
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पूर्व की हवा अपने साथ नमी लेकर आई है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज शाम तक बादल छट जाएंगे, जिसके बाद पारा तेजी से लुढ़क सकता है. 
 
बता दें कि गुरुवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा, जो बुधवार की तुलना में दो डिग्री कम था. वहीं रात में तापमान 0.7 डिग्री तक बढ़ा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है.
 
 
सरगुजा में नहीं पड़ी ज्यादा ठंड
बता दें कि गुरुवार को राज्य में सबसे ठंडा रहने वाला जिला अंबिकापुर था. यहां तापमान 13.6 डिग्री रहा. पेंड्रा रोड का तापमान 15 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा था. उत्तर छत्तीसगढ़ में तापमान गिरा है लेकिन मैसम अभी उतना ठंडा नहीं हुआ है. 
 
अब तक क्यों नहीं पड़ी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग की मानें तो खाड़ी में बने दो महाचक्रवात व दूसरे सिस्टम के कारण इस बार ठंड नहीं पड़ रही है. हालांकि दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है. वहीं जनवरी में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ सकती है.
 
क्या रहा प्रमुख शहरों का तापमान
शहर अधिकतम न्यूनतम
रायपुर 28 19.5
बिलासपुर 26.4 18
पेंड्रारोड 23.2 15
अंबिकापुर 21 13.6
जगदलपुर 30.1 17.2
 
Watch LIVE TV-