छत्‍तीसगढ़ में भी दिखेगा तूफान का असर, गरज के साथ बारिश के आसार

सोमवार देर रात देश भर के 13 राज्यों में आए अंधड़ ने कई जगहों पर तबाही मचाई है. मौसम विभाग के अनुसार बवंडर रूपी अंधड़ मंगलवार को भी अपना रौद्र रूप दिखा सकता है. 

छत्‍तीसगढ़ में भी दिखेगा तूफान का असर, गरज के साथ बारिश के आसार
फाइल फोटो

रायपुर: पिछले कुछ दिनों तूफान और बारिश की संभावना की वजह से देश के कई हिस्‍सों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सोमवार देर रात देश भर के 13 राज्यों में आए अंधड़ ने कई जगहों पर तबाही मचाई है. मौसम विभाग के अनुसार बवंडर रूपी अंधड़ मंगलवार को भी अपना रौद्र रूप दिखा सकता है. वहीं खबर है कि दक्षिण छत्तीसगढ़ में भी तूफान का असर दिखेगा. गरज चमक के साथ कहीं-कही बारिश और आंधी आ सकती है. प्रदेश के बस्तर-सरगुजा को छोड़ कर बाकी संभागों में लू लोगों को परेशान करेगी. बिलासपुर का पारा 44 डिग्री के पार रहेगा तो रायपुर में भी तापमान 44 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. 

बता दें कि यूपी-उत्‍तराखंड के अलावा मध्य प्रदेश में भी चक्रवाती तूफान को लेकर मिल रही सूचनाओं के बाद मुरैना जिला प्रशासन ने आने वाले 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है. साथ ही सभी SDM को निर्देश दिए गए हैं कि आंधी तूफान से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियां कर लें ताकि हालात बिगड़ने पर राहत एवं बचाव कार्य किया जा सके. कलेक्टर भास्कर लक्षकार का कहना है कि इसी महीने में दो बार चक्रवाती तूफान दस्तक दे चुका है. 

वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे में भारत के कई जिलों में भयंकर तूफान की चेतावनी दी है. लेकिन सिर्फ ये ही मुसीबत खतरा नहीं है. क्योंकि अगले 24 घंटों में अंतरिक्ष से भी एक भयंकर तूफान धरती से टकराएगा, जिसके कारण सैटेलाइट्स से लेकर मोबाइल, इंटरनेट जैसी सभी सुविधाएं ठप हो सकती हैं. अंतरिक्ष से आने वाला ये तूफान सीधे सूर्य से निकलेगा. वैज्ञानिक इसे सोलर स्टॉर्म, सोलर तूफान या सौर तूफान कहते हैं. इस तूफान का असर दुनिया के कई देशों पर दिखाई देगा. इन देशों में से एक भारत भी है.