close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेश: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे तक नहीं थमेगा बारिश का कहर

नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ और अलीराजपुर में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुर, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है.

मध्य प्रदेश: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे तक नहीं थमेगा बारिश का कहर
देश भर में जून से अब तक 9 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. (फाइल फोटो)

(दिव्यांश शर्मा), नई दिल्ली/भोपालः बारिश ने कई राज्यों में भारी तबाही मचा रखी है. कुदरत के कहर के आगे आम जन जीवन अस्त वयस्त हो गया है और पिछले कई सालों का बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. रविवार को मौसम विभाग ने 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. रविवार को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में बारिश का सबसे बड़ा वार हो सकता है. मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते प्रशासन भी सतर्क हो गया है और संवेदनशील इलाकों में नजर बनाए हुए है.

मध्य प्रदेश के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी
नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ और अलीराजपुर में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुर, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों तक बारिश से राहत की कोई संभावना नहीं है. सोमवार (16 सितंबर) के बाद ही बारिश से राहत मिलने के आसार हैं.

देखें लाइव टीवी

भोपाल में बारिश का सबसे बड़ा अटैक, इस सीजन रिकॉर्ड तोड़ बारिश
भोपाल में  जून से अब तक 1651.3 मिमी बारिश हुई. आपको बता दें कि भोपाल में 2006 में 1600 मिमी बारिश हुई थी. मध्य प्रदेश में लो प्रेशर एरिया बना हुआ है. जिसकी वजह से इस सीजन में रिकार्ड तोड़ बारिश हो रही है. रविवार का दिन भोपाल की जनता पर सबसे ज्यादा भारी पड़ सकता है. दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक सबसे ज्यादा बारिश के आसार है.

सरदार सरोवर का जलस्तर बढ़ने से बढ़ा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का आकर्षण, खूबसूरत नजारा देखने को लगी सैलानियों की भीड़

देश भर में बारिश बनी आफत, 9 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित
देश भर में जून से अब तक 9 राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. जून से 14 सितंबर तक औसतन बारिश का आंकड़ा 801 मिलीमीटर है, लेकिन इस साल 835 मिलीमीटर बारिश हुई है.  इसी सीजन में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत 9 राज्यों में 23 % से 35% ज्यादा बारिश हुई है.