बारिश का महीना चल रहा है. इस महीने में मच्छरों से बचना एक बड़ी चुनौती रहती है. हालांकि कुछ पैसे ऐसे होते हैं जो मच्छरों को दूर भगाने में मदद करते हैं.

गेंदा

गेंदे का पौधा मच्छर भगाने में काफी सहायक होता है. क्योंकि इसके फूल की खुश्बू कीड़ों और मच्छरों को आपसे दूर कर देती है.

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास का पौधा सुगंध के मामले में काफी अच्छा माना जाता है. इसका इस्तेमाल मच्छर भगाने वाली दवाओं में किया जाता है. इसे लगाने से मच्छर घर से भाग जाते हैं.

रोजमेरी

रोजमेरी के पौधे का फूल दिखने में काफी खूबसूरत होता है. इसे गर्मियों में लगाने से आपके घर के आस - पास मच्छर नहीं

लैवेंडर

लैवेंडर का पौधा भी मच्छरों को भगाने में सहायता प्रदान करता है. कहा जाता है कि मच्छर को भगाने में जिस मॅास्किटो रिपेलेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है उसमें इस पौधे का तेल मिलाया जाता है. .

लहसुन

गांव में लोग लहसुन की खेती करते हैं. देखा जाता है कि जहां पर ये लगा रहता है वहां आस पास कीड़े - मच्छर नहीं भटकते हैं ऐसे में इसे लगाने से मच्छर दूर भाग जाता है

तुलसी

तुलसी का पौधा न केवल औषधियों में काम आता है, बल्कि हवा को साफ रखने और मच्छर सहित कीड़े- मकोड़ों को दूर करने में भी सहायता करता है.

नीम

नीम के पौधे को हमेशा से ही शुद्ध हवा के लिए जाना जाता था, लेकिन नीम का पौधा मच्छर भगाने में भी काफी सहायक होता है. इसे लगाने से आपके घर में मच्छर नहीं आएंगे.

पुदीना

पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल घर में की जाने वाली तमाम चीजों में किया जाता है. लेकिन ये पौधा मच्छरों को भगाने में भी काफी सहायक होता है.

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story