आचार्य चाणक्य बड़े विद्वान थे

आप यह बात बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आचार्य चाणक्य कितने बड़े विद्वान थे और उनकी नीतियों के चलते ही चंद्रगुप्त मौर्य ने राज किया था. वैसे चाणक्य की जो नीतियां हैं. वह आज भी कारगर हैं और जिंदगी की कोई भी परेशानी हो उनसे छुटकारा मिल सकता है तो चलिए हम आपको चाणक्य की कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिससे आपकी अच्छी खासी आर्थिक स्थिति की हालत भी खराब हो जाएगी.

अपमान आचार्य चाणक्य का मानना है कि जो लोग महिलाओं, बुजुर्ग और विद्ववानों का अपमान करते हैं.ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और इसी के चलते उन लोगों के घर में पैसों की विपत्ति बने रहती है.यदि इस तरह की आदत आप में है तो आप अपने में सुधार कर लों नहीं तो आपकी हालत और ज्यादा खराब हो जाएगी.

झाड़ू का आर्थिक स्थिति पर कितना प्रभाव पड़ता है

आप अच्छी तरह जानते हैं कि झाड़ू का आर्थिक स्थिति पर कितना प्रभाव पड़ता है. आपको बता दें कि सूर्यास्त के बाद अगर आप घर में झाड़ू लगाते हैं तो मां लक्ष्मी आप से नाराज हो जाती हैं क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है.यदि किसी कारणवश आपको रात में झाडू लगाना पड़े तो उसका कूड़ा न फेंके. इसे साइड में जमा कर सुबह ही फेंक दें.

किचन रखें साफ

बता दें कि आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आपके घर में बर्तन कैसे रखे जाते हैं और किचन साफ होता है या नहीं. ये बात भी आपकी आर्थिक स्थिति पर असर डाल सकती है.अगर आपके घर में चूल्हे में खाली बर्तन रखते हैं. इससे भी मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है.

पैसों का दिखावा मत करो

आपने यह चीज गौर की होगी कि कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने पैसे का दिखावा करते हैं. बता दें कि अगर आप में भी यह आदत है तो इससे तुरंत छोड़ दें क्योंकि आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग इस तरह का काम करते हैं. उनसे मां लक्ष्मी नाराज भी हो सकती है और हो सकता है कि उनके दिन बदल जाएं. इसलिए कभी भी अपने पैसों का दिखावा मत करो और ना ही अपने से गरीब आदमी को नीचा दिखाओ.

VIEW ALL

Read Next Story