धनतेरस पर इन चीजों का खरीदना होता है शुभ

Abhinaw Tripathi
Oct 15, 2024

Dhanteras 2024

धनतेरस पर लोग खरीदददारी करते हैं, इस दिन खरीददारी करना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है, पं सर्वेश शास्त्री के मुताबिक धनतेरस पर इन चीजों का खरीदना काफी ज्यादा अच्छा हो सकता है.

पान के पत्ते

इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को है, इस दिन पान के पत्‍ते मां लक्ष्‍मी को विशेष रूप से प्रिय माने जाते हैं, इसलिए धनतेरस के दिन पान के 5 पत्‍ते खरीदना शुभ हो सकता है.

धनिया

धनतेरस पर धनिया या फिर धनतेरस के बीच खरीदकर जरूर लाने चाहिए, मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करें.

खुशहाली का प्रतीक

थोड़ा सा धनिया अपने धन के स्‍थान पर भी छिड़क दें, ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हम सभी को सदैव के लिए प्राप्‍त होगी, धनिए को खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है.

लक्ष्‍मी चरण

धनतेरस के दिन लक्ष्‍मी चरण घर में लाना बहुत शुभ माना जाता है, लक्ष्‍मी चरण इस दिन घर में लाना मां लक्ष्‍मी का आह्वान माना जाता है

मां लक्ष्‍मी

धनतेरस के शुभ अवसर पर आपको अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्‍मी और शुभ लाभ के देवता गणेशजी की मूर्ति अवश्‍य लानी चाहिए.

नई प्रतिमा

यह प्रतिमा मिट्टी की बनी होनी चाहिए, ताकि इन्‍हें अगले साल विसर्जित करके उसके स्‍थान पर नई प्रतिमा ला सकें.

झाड़ू

धनतेरस पर झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है, झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का प्रतीक माना गया है, इसलिए इस दिन झाड़ू घर में जरूर लानी चाहिए.

खिलौने

इसके अलावा आप धनतेरस पर मिट्टी के खिलौने भी खरीद सकते हैं, मिट्टी के खिलौने खरीदना शुभ हो सकता है.

जानकारी

Dhanteras 2024: धनतेरस पर लोग खरीदददारी करते हैं, इस दिन खरीददारी करना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है, पं सर्वेश शास्त्री के मुताबिक धनतेरस पर इन चीजों का खरीदना काफी ज्यादा अच्छा हो सकता है. पान के पत्ते इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को है, इस दिन पान के पत्‍ते मां लक्ष्‍मी को विशेष रूप से प्रिय माने जाते हैं, इसलिए धनतेरस के दिन पान के 5 पत्‍ते खरीदना शुभ हो सकता है. धनिया धनतेरस पर धनिया या फिर धनतेरस के बीच खरीदकर जरूर लाने चाहिए, मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करें. खुशहाली का प्रतीक थोड़ा सा धनिया अपने धन के स्‍थान पर भी छिड़क दें, ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हम सभी को सदैव के लिए प्राप्‍त होगी, धनिए को खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है. लक्ष्‍मी चरण धनतेरस के दिन लक्ष्‍मी चरण घर में लाना बहुत शुभ माना जाता है, लक्ष्‍मी चरण इस दिन घर में लाना मां लक्ष्‍मी का आह्वान माना जाता है मां लक्ष्‍मी धनतेरस के शुभ अवसर पर आपको अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्‍मी और शुभ लाभ के देवता गणेशजी की मूर्ति अवश्‍य लानी चाहिए. नई प्रतिमा यह प्रतिमा मिट्टी की बनी होनी चाहिए, ताकि इन्‍हें अगले साल विसर्जित करके उसके स्‍थान पर नई प्रतिमा ला सकें. झाड़ू धनतेरस पर झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है, झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का प्रतीक माना गया है, इसलिए इस दिन झाड़ू घर में जरूर लानी चाहिए. खिलौने इसके अलावा आप धनतेरस पर मिट्टी के खिलौने भी खरीद सकते हैं, मिट्टी के खिलौने खरीदना शुभ हो सकता है. यहां पर दी गई जानकारियां धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है, इससे जुड़ी अधिक जानकारी पंडित जी से ले सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story