हम सब ये जानते है कि गन्ने के रस को निकालकर, उसके रस को पका कर गाढ़ा कर लिया जाता है और गुड़ बनाने की प्रक्रिया पूरी होती है.

Divya Tiwari Sharma
Aug 21, 2023

चीनी के खोज से पहले हमारे देश में गुड़ और मधु का ही प्रयोग किया जाता था जो हमारे सेहत के लिए बड़ा ही लाभदायक था. आइए समझते है बॉडी में होने वाले गुड़ के लाभ-

फेफड़ो पर प्रभाव (Effects on Lungs)

ठंड में आए दिन बदलते मौसम से हम कफ ,सर्दी ,जुकाम की समस्या से जुझते रहते है. सर्दी में होने वाले इंफेक्शन से गुड़ हमें बचाता है और फेफड़ो में जमें कफ को निकालने में उपयोगी होता है.

सर्दी में लाभ (Beneficial in Winter)

गुड़ की तासिर गर्म होती है जो ठंड में राहत पहुंचाने का काम करती है. ठंड में गुड़ के प्रयोग से शरीर में लंबे समय तक के लिए गरमाहट बनी रहती है जो ठंड लगने से बचाती है.

अस्थमा में ( In Asthma)

इसमें एंटी-एलरजिक तत्व पाए जाते है जो अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी होते है.

जोड़ो के दर्द के लिए (For Joint Pain)

गुड़ से जोड़ो के दर्द में बहुत लाभ मिलता है. इसे आप तिल, मुंगफली, मखाने में मिलाकर लड्डू बनाकर रोजाना इसका सेवन कर सकते है.

पीलिया में( In Jaundice)

अगर किसी को पीलिया हो गया है तो वो गुड़ में सोठ मिलाकर इसका सेवन करें. मात्रा अपने शरीर की तासिर के हिसाब से ही तय करें.

वजन कम करने मे (In Reducing weight )

अगर कोई वजन बढ़ने की परेशानी से जूझ रहा है तो उसे गुड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. इससे कैलोरी कम होती है. इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में मदद करती है और साथ ही पेट साफ करने में भी सहायक होती है.

डीटॉक्सीफाई करने में ( To Detoxify)

गुड़ शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है. ये बॉडी से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में और इसके साथ ही इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story