Neem Karoli Baba ke Vichar

नीम करोली बाबा की बातें काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, उनके विचार को मानने वाले काफी संख्या में लोग हैं, यहां जानिए उनके कुछ अनमोल विचार.

विचार 1

अपने धन का हमेशा सही उपयोग करना चाहिए. ऐसा करने से आप धनवान बन जाएंगे और दूसरों की मदद करने से घर की आर्थिक स्थित ठीक होती है.

विचार 2

बाबा के अनुसार अपनी आमदनी को दूसरों के सामने जिक्र नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लोगों की आपकी आय पर बुरी नजर पड़ सकती है.

विचार 3

अगर आप की आर्थिक स्थिति नहीं ठीक है तो आप थोड़ा बहुत दान करें. लेकिन इसे किसी से बताएं न, ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी.

विचार 4

अगर आपके साथ पहले कुछ अच्छा बुरा घटित हुआ है तो उसका जिक्र कहीं नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी वर्तमान स्थिति पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

विचार 5

नीम करोली बाबा कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति के सामने अपनी कमजोरी को उजागर नहीं करना चाहिए.

विचार 6

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आप हमेशा सही कर्म करें. ऐसा करने से आपकी स्थिति में परिवर्तन आएगा और धीरे- धीरे आर्थिक स्थिति भी सुधर जाएगी.

विचार 7

नीम करोली बाबा के अनुसार जो व्यक्ति कमाई के दौरान दान पुण्य करता है उसे कभी दूसरे के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता है.

विचार 8

बाबा कहते हैं कि धन कमाने से इंसान अमीर नहीं हो जाता, जब तक उसमें सहायता का भाव नहीं. जिसका धन किसी और मदद के काम नहीं आ सकता है. वह धनवान होकर भी गरीब है.

विचार 9

नीम करोली बाबा के अनुसार आदमी के पास पैसा तभी आता है जब वह खर्च करता है. यानि की आप अपना खर्च का लेखा जोखा तैयार करें और सही तरीके से खर्च करें.

विचार 10

नीम करोली बाबा के अनुसार जीवों की रक्षा करो और सात्विक बनों.

VIEW ALL

Read Next Story