भींगे और सूखे ड्राई फ्रूट के फायदों में क्या अंतर है?

कौन सा ड्राई फ्रूट कैसे खाएं

ड्राई फ्रूट माइक्रोन्यूट्रेंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनिरल्स और विटामिंस से भरपूर होते हैं. लोग इनका सेवन नास्ते से लेकर डिनर तक करते हैं. इससे शरीर में एनर्जी के साथ ही स्वास्थ्य के लिए कई लाभ होते हैं.

भींगा या सूखा ज्यादा फायदा किसमें

यह सवाल लाजिमी है कि सूखा हुआ ड्राई फ्रूट्स ज्यदा फायदेमंद होता है या भींगा हुआ. ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिंगोने से फैटिक एसिड का कंटेंट काफी कम हो जाता है. ऐसे में शरीर को उसमें मौजूद पोषण को पचाने में सहायता मिलती है.

बादाम

बादाम में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल ऑयल होता है जो शरीर को काफी लाभ देता है. लेकिन, इसमें पाए जाने वाले फायटिक एसिड गायब हार्ट नुकसान देय हो सकता है.

कैसे खाएं बादाम

अधिकांश लोग सूखे बादाम का सेवन करते हैं. लेकिन, यदि इसे पानी में 6 से 8 घंटे तक भिंगा दिया जाए तो इसका फायटिक एसिड गायब हो जाता है, जिससे इसका पोषण शरीर को मिल जाता है.

अखरोट

अखरोट में कई तरह के फैटी एसिड, प्रोटीन और कई तरह के मिनिरल्स पाए जाते हैं. जो शरीर के साथ दिमाग को भी काफी लाभ देते हैं.

भिंगोकर खाने के फायदे

अखरोट को भी पानी या दूध में भिंगाकर खाने से काफी फायदा होता है. इससे इसके ऑयल कंटेंट का पूरा फायदा शरीर को मिलता है.

किशमिश

किशमिश में कई तत्व होते हैं जो शरीर को काफी फायदे देते हैं. कहा, जाता है सुबह 4 किसम किशमिश खाने से दिन भर के लिए एनर्जी बनी रहती है.

भींगी किशमिश के फायदे

किशमिश बेशक मुलायम होती है लेकिन, इसे भी भींगाकर खाना चाहिए. इससे इसकी गर्म तासीर थोड़ी ठंडी होती है और ये शरीर को हीत को कम करती है. साथ ही ये पेट की लिए काफी फायदेमंद होती है.

अंजीर

अंजीर का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही बेहद शक्तिवर्धक होता है. इससे महिलाओं से संबंधित बीमारियों और ब्लड शुगर में आराम मिलता है.

भींगी अंजीर के फायदे

अंजीर भी बहुत गर्म होता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है. हालांकि, इसमें इसमें फैट नहीं होता है और कार्बोहाइड्रैट की मात्रा भी संतुलित होती है. फिर भी इसे भिंगोकर खाने से काफी फायदा होता है.

खजूर

खजूर में पाए जाने वाला ऑर्गेनिक सल्फर सीजनल एनर्जी को खत्म करता है. इसके अलावा ये हार्ट डिजीज और नसों से संबंधित बीमारियों के लिए लाभकारी है.

खजूर भिंगाकर खाने के फायदे

खजूर वैसे ही चिपचिपा रहता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे यूं ही खाते हैं. लेकिन, इसे पानी या दूध में भींगाकर खाते हैं तो इससे कई गुना ज्यादा फायदा मिलेगा.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामन्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता. ज्यादा जानकारी के लिए एक्पर्ट से संपर्क करें.

VIEW ALL

Read Next Story