Whatsapp ने status अपडेट कर दी सफाई, लिखा-आपकी प्राइवेसी को लेकर कमिटेड हैं हम

दुनियाभर में व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी की आलोचना के बाद आज खुद WhatsApp कंपनी ने स्टेटस (Status)डाल कर सफाई पेश की है. व्हाट्सएप ने स्टेटस लगाकर सफाई पेश की है.

Whatsapp ने status अपडेट कर दी सफाई, लिखा-आपकी प्राइवेसी को लेकर कमिटेड हैं हम
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दुनियाभर में व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी की आलोचना के बाद आज खुद WhatsApp कंपनी ने स्टेटस (Status)डाल कर सफाई पेश की है. व्हाट्सएप ने स्टेटस लगाकर सफाई पेश की है. सभी व्हाट्सएप यूजर्स को अपने व्हाट्सएप पर उनका स्टेटस दिखाई दे रहा है. 

स्टेटस में व्हाट्सएप की तरफ से लिखा गया है कि हम आपकी प्राइवेसी को लेकर कमिटेड हैं. व्हाट्सएप आपके पर्सनल कॉन्वर्सेशन नहीं सुनता है,ये एंड टू एंड एनक्रिप्शन है. स्टेटस में आगे लिखा है कि व्हाट्सएप आपके द्वारा शेयर की हुई लोकेशन नहीं देख सकता है. साथ ही लिखा है कि व्हाट्सएप आपके कॉन्टेक्ट फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता है.

व्हाट्सएप ने स्टेट्स में कहा है कि वह अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर कमिटेड है और पर्सनल कन्वर्सेशन को पढ़ता या सुनता नहीं है. ये एंड टू एंड एनक्रिप्शन है. इसके साथ ही कहा है कि आपकी शेयर की गई लोकेशन को नहीं देखता है और कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक के साथ भी शेयर नहीं करता है.

ये भी पढ़ें-शतरंज में चमका MP का आयुषः 1 मिनट 55 सेकंड में भारत के 67वें ग्रैंडमास्टर को दी मात

 

क्या है मामला
दरअसल व्हाट्सएप ने यूजर्स की गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट दिए थे. जिसमें बताया गया था कि कंपनी नई प्रिवेसी पॉलिसी और नीतियां तैयार कर रही है. जिसके अनुसार फेसबकु के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मेसेजिंग एप के यूजर्स का कुछ डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा. ये जानकारी मिलते ही दुनियाभर के व्हाट्सएप यूजर्स ने इस एप को अलविदा करने का फैसला ले लिया और दूसरी मेसेजिंग एप जैसे Telegram और Signal पर स्विच करना शुरू कर दिया.

एलन मस्क ने किया व्हाट्सएप का विरोध
टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने भी लोगों से व्हाट्सएप को इस्तेमाल ना करने की अपील की. जिसके बाद व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने ट्वीट कर अपनी नई पॉलिसी के बारे में बताया था. जिसमें उन्होंने नई पॉलिसी को लाया जा रहा है इस बारे में बताया था. 

ये भी पढ़ें-असली और नकली Aadhar Card के बीच कैसे करें पहचान? जानिए 10 पॉइंट्स में

ट्वीट के जरिए भी दी जानकारी
वॉट्सऐप ने ट्वीट के जरिए जानकारियां दी हैं. वॉट्सऐप ने ग्रुप इनवाइट को लेकर कहा कि नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर्स के वॉट्सऐप ग्रुप्स प्राइवेट ही रहेंगे. साथ ही बताया कि यूजर्स अभी भी मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर सेट कर सकते हैं. इसके साथ ही डेटा भी डाउनलोड कर सकते हैं.

मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
बता दें कि  मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर के जरिए 7 दिनों के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाता है. इस फीचर को Disappearing Message फीचर कहा गया है.

Watch LIVE TV-