टोनही कहकर पुकारते थे लोग, परेशान होकर महिला ने लगाई फांसी
Advertisement

टोनही कहकर पुकारते थे लोग, परेशान होकर महिला ने लगाई फांसी

टोनही(डायन) कहकर बुलाए जाने से परेशान होकर महिला ने ये कदम उठाया. कीर्तन बाई साहू नाम की इस महिला ने 17 मार्च को अपने घर के पीछे लगे आम के पेड़ से फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली. 

फाइल फोटो

रायपुर: सीएम भूपेश बघेल के विधानसभा क्षेत्र  पाटन के रानीतराई थाना क्षेत्र में एक महिला ने प्रताड़ना से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. महिला को कुछ लोग टोनही(डायन) के नाम से पुकारते थे जिससे परेशान होकर उसने ये कदम उठाया. कीर्तन बाई साहू नाम की इस महिला ने 17 मार्च को अपने घर के पीछे लगे आम के पेड़ से फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली. जिसके बाद रानीतराई थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना शुरू और महिला को  प्रताड़ित करने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

छतीसगढ़ में सामाजिक बुराई के रूप में टोनही(डायन) कहने या तंत्र मंत्र विद्या के नाम पर प्रताड़ित करने वालों के खिलाफ टोनही प्रताड़ना अधिनियम नाम का एक कानून बनाया गया है. बावजूद इसके ऐसे ममले सामने आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश में हुई CoronaVirus की एंट्री, 4 मरीज पाए जाने के बाद जबलपुर लॉक डाउन

बता दें कि 17 मार्च के दिन चारों आरोपियों ने मृतका कीर्तन साहू के घर में जमकर विवाद किया. बताया जा रहा है कि ये पहली बार नहीं था जब इन लोगों ने उसपर टोनही(डायन) होने का इलजाम लगाया. ऐसे विवाद पहले भी होते थे लेकिन लगातार टोनही कहकर गांव में बदमान करने से परेशान होकर कीर्तन बाई ने मौत को गले लगा लिया.

कीर्तन बाई के हाथ में एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें चारो आरोपियों के नाम थे. वहीं परिजनों के शिकायत पर पुलिस ने मामले की विवेचना की और रिवागहन के ही चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. 

इस घटना के बाद दुर्ग एसएसपी अजय यादव ने सभी थानों में टोनही प्रताड़ना अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई  के निर्देश दिए हैं. साथ ही लोगों को  टोनही प्रताड़ना अधिनियम की जानकारी कराने के निर्देश भी जारी किए हैं. 

Watch LIVE TV- 

 

Trending news