'काम करो और छुट्टी भी मनाओ', सरकार को भा रहा 'WORK from HOME', जल्द आ सकता है सिस्टम

कोरोना महामारी का दौर शुरू होते ही विश्वभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था. काम-काज ठप्प हो गया था. इसी महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम के हल ने बहुत सी समस्याओं का समाधान दिया.

'काम करो और छुट्टी भी मनाओ', सरकार को भा रहा 'WORK from HOME', जल्द आ सकता है सिस्टम
MP सरकार वर्क फ्रॉम होम को जल्द ही लागू कर सकती है

इंदौर/वैभव शर्मा: लम्बी छुट्टी पर जाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की राह आसान हो सकती है. इसकी वजह मध्य प्रदेश सरकार का नया प्लान है. अब आम दिनों में भी 'वर्क फ्रॉम होम' सिस्टम लागू किया जा सकता है. MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने बताया, "वर्क फ्रॉम होम कुछ जगह लागू होगा, प्रयोग सफल रहा तो बाकी विभागों में भी अप्लाई करेंगे." 

ये भी पढ़ेंः- हींग लगे न फिटकरी और मिलावट करके रंग चोखा लाने के चक्कर में थे, फैक्ट्री पर छापा, नकली हींग जब्त 

कोरोना की देन है "वर्क फ्रॉम होम" 
उन्होंने बताया कि कोरोना ने आम जनजीवन को हर तरह से प्रभावित किया है. लॉकडाउन ने तो इंसान को बांधने तक का प्रयास किया. लेकिन इन सब के बीच एक नया हल निकालते हुए वर्क फ्रॉम होम सिस्टम को ही काम करने का नया हथियार बनाया जा रहा है. अब तक प्राइवेट कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम का कॉन्सेप्ट अपनाया था, जिसे सरकारी दफ्तरों में देखा जा सकेगा. 

सरकारी विभागों में जारी रह सकता है वर्क फ्रॉम होम 
संक्रमण कम होने के बाद से सरकारी दफ्तरों में अधिकारी और कर्मचारियों ने पूरी संख्या में आकर काम शुरू कर दिया था. जिसे देखकर लगने लगा था कि कोरोना काल के बाद सरकारी कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम खत्म हो सकता है. इसको लेकर MSME मंत्री ने इंदौर में कहा कि कुछ जगहों पर 'वर्क फ्रॉम होम' का प्रयोग चल रहा है, कुछ जगहों पर इसे लागू भी किया जाएगा. लेकिन पहले ये देखना होगा कि कोरोना काल के बाद ये प्रयोग कितना सफल होता है. 

ये भी पढ़ेंः- पटवारी को धमकाते MLA पुत्र का ऑडियो वायरल, सरकारी जमीन पर मकान बनाने की दी धमकी

वर्क फ्रॉम होम कर, मांग सकेंगे छुट्टी 
सरकारी विभागों में जब अधिकारी और कर्मचारी लंबी छुट्टी के लिए आवेदन के लिए जाते हैं. तब या तो छुट्टी कैंसल कर दी जाती है या फिर छुट्टी के दिनों को कम कर दिया जाता हैं. ऐसी हालत में वर्क फ्रॉम होम सीनियर और जूनियर दोनों ही कर्मचारियों के लिए कारगर साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक अधिकारी छुट्टी देते समय वर्क फ्रॉम होम की शर्त रख सकते हैं. इसके अलावा कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम की शर्त रख कर छुट्टी के लिए हामी भी भरवा सकते हैं.   

महिला कर्मचारियों को होगा फायदा 
वर्क फ्रोम होम सिस्टम लागू करने से सबसे ज्यादा महिला कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. महिलाएं मातृत्व अवकाश के समय वर्क फ्रॉम होम कर ऑफिस न आकर भी काम कर सकती है. बीमारी के समय वे अपने वरिष्ठ अधिकारी के सामने वर्क फ्रॉम होम कहकर छुट्टी के लिए अप्लाई कर सकती हैं. हालांकि शासन की ओर से वर्क फ्रॉम होम की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः-`150 ग्राम` के लिए हड्डियां तोड़ने पर उतारू हो गया ग्राहक, बीच सड़क रॉड से पीटने लगा

ये भी पढ़ेंः- Video: यह लड़का पिछले डेढ़ साल से नहीं गया ​हैं टॉयलेट, डॉक्टर्स भी है हैरान

ये भी पढ़ेंः- नकली पुलिसवाला बन करता था चोरी, अपनी ही गलती से ऐसे हुआ गिरफ्तार...

ये भी पढ़ेंः-‘पति कहता है मुस्लिम बनो, भगवान की पूजा भी नहीं करने देता’, पत्नी पहुंची थाने

WATCH LIVE TV