LABOUR DAY: लॉकडाउन की वजह से मजबूर हुए मजदूर, काम ना मिलने की वजह से पड़े खाने के लाले

लॉकडाउन की वजह से मध्य प्रदेश का औद्योगिक हब कहे जाने वाले इंदौर के पहिये थम गए हैं. जिसकी वजह से मजदूरों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. काम ना मिलने के चलते ये दो वक्त का खाना जुटाने में भी असमर्थ हैं.

LABOUR DAY: लॉकडाउन की वजह से मजबूर हुए मजदूर, काम ना मिलने की वजह से पड़े खाने के लाले
फाइल फोटो

इंदौर: लॉकडाउन की वजह से मध्य प्रदेश का औद्योगिक हब कहे जाने वाले इंदौर के पहिये थम गए हैं. जिसकी वजह से मजदूरों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. काम ना मिलने के चलते ये दो वक्त का खाना जुटाने में भी असमर्थ हैं. मजदूर दिवस पर इन्होंने अपनी आपबीती सुनाई है.

गांव वापस लौटने को मजबूर मजदूर
इंदौर में रहने वाले दिलीप भंवर के परिवार में पांच सदस्य हैं, इनके तीन छोटे-छोटे बच्चे हैं, तीन साल पहले ये खरगौन से मजदूरी करने इंदौर आए थे, लेकिन पिछले एक महीने से इन्हें काम नहीं मिल रहा है. इसीलिए ये वापस अपने गांव लौटना चाहते हैं.

वहीं अलीराजपुर से अपने दो मासूम बच्चों को लेकर इंदौर में बेलदारी करने आई मीना बाई का कहना है कि काम ना मिलने की वजह से इन्हें अपने बच्चों को भूखा रखना पड़ रहा है. कुछ यही हाल संजय रहाणे का है जो बड़ी उम्मीदों के साथ बुरहानपुर से इंदौर आए थे, पिछले महीने से काम ना मिलने की वजह से इनके सामने खाने के लाले पड़े हैं.

पुलिस बनी मजदूरों की मददगार
औद्योगिक राजधानी में काम नहीं मिलने से मजदूर रात के अंधेरे में इस शहर को छोड़ने को मजबूर हैं. वहीं पुलिसकर्मी इनकी मदद कर रहे हैं. थानाप्रभारी इंद्रेश त्रिपाठी ने बताया कि इन मजदूरों के खाने पीने की व्यवस्था कराई गई है.

मदद का दमभर रहा व्यापारी वर्ग
मेम्बर ऑफ एसोसिएशन जय प्रकाश मूलचंदानी का कहना है कि इंदौर मजदूरों की आजीविका का बड़ा हब है, लेकिन इस समय महामारी के चलते मजदूर भाइयों को मुश्किलात का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि व्यापारी वर्ग इस संकट की घड़ी में मजदूरों के साथ होने का दम भर रहा है.

ये भी पढ़ें: MP: भोपाल में जिला प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला, कोरोना से हुई मौतों का किया जाएगा ऑडिट, पता लगाई जाएगी मूल वजह

श्रमिकों को मिले पूरा भुगतान
वहीं श्रम विभाग अधिकारी असिस्टेंट लेबर कमिश्नर का कहना है कि लेबर विभाग की तरफ से मजदूरों को लॉक डाउन के दौरान पूर्व की तरह भुगतान होने का आदेश दिया गया है.

watch live tv: