हौसलों का सिक्सर, मुश्किलों का विकेट; इंदौर-भोपाल-उज्जैन ने खेला व्हील चेयर क्रिकेट

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर इंदौर में व्हील चेयर पर क्रिकेट खेला गया. जहां शहर के साथ ही भोपाल और उज्जैन की टीमों ने भी भाग लिया.

हौसलों का सिक्सर, मुश्किलों का विकेट; इंदौर-भोपाल-उज्जैन ने खेला व्हील चेयर क्रिकेट
विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर व्हील चेयर क्रिकेट खेला गया...

वैभव शर्मा/इंदौर: कहते है कि हौसलों की उड़ान भरनी हो तो इरादे मजबूत होने चाहिए, फिर सामने खड़ी मुश्किलें भी पार करने लायक लगती है. ऐसा ही कुछ इंदौर के मैदान पर देखने को मिला. विश्व में 3 दिसंबर हर साल 'विश्व दिव्यांग दिवस' के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर विश्व भर की सरकारी और प्राइवेट संस्थाएं अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित करती है. इसी के चलते इंदौर में भी उज्जैन और भोपाल की टीमों के बीच व्हील चेयर क्रिकेट खेला गया.

ये भी पढ़ेंः भोपाल गैस त्रासदीः ये गलती चंद घंटों में ले गई हजारों जिंदगियां, आज तक नहीं भरे हैं जख्म

लेगबाय का रन और लेग बिफोर स्टंप्स का विकेट
यहां शहर के आईटीआई (ITI) मैदान पर सामाजिक न्याय और खेल विभाग के सहयोग से व्हील चेयर क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित हुआ. टूर्नामेंट व्हील चेयर पर जरूर था, लेकिन खेल में सभी तरह के नियमों का पालन किया गया. यहां लेगबाय, बाय के रन भी मिले और स्टम्प्स के सामने पैर पर लगी गेंद का विकेट जैसे नियम भी शामिल थे. वाइड से लेकर नोबॉल तक सभी अतिरिक्त रन गेम में शामिल किए गए थे.

समाज की चोट पैर से बड़ी
मैच खत्म होने के बाद इंदौर के क्रिकेटर्स से बात की गई. उन्होंने कहा समाज में बराबरी के साथ खड़े होने का जज्बा उनमें हौसला भरता है. उन्होंने साथ ही विश्व भर के सभी दिव्यांगों को संदेश दिया है कि खुद को कभी कम मत समझिए. मजबूरी नहीं मजबूती से आगे आइये.

ये भी पढ़ेंः- सड़क हादसे में गई सैनिक की जान, अंतिम यात्रा में उमड़ी भारी भीड़, हुआ हंगामा

अच्छे खेल मैदान की दरकार
खिलाड़ियों ने बताया उन्हें खेलने के लिए पर्याप्त मैदान नहीं है, जहां वे अपनी प्रैक्टिस कर सकें. पथरीले मैदानों में व्हील चेयर के साथ दौड़ना सम्भव नहीं होता है, कई बार तो गिरने पर गम्भीर चोट भी लग जाती है. सभी का कहना है कि अगर उन्हें मैदान मिले तो वे और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली दौरे से लौटे CM शिवराज, मध्य प्रदेश आ रहीं राज्यपाल, क्या होगा मंत्रिमंडल विस्तार?

ये भी पढ़ेंः करोड़ों की दौलत फिर भी नसीब नहीं हो रहा खाना, बुजुर्ग फौजी की मांग- बेटों को जेल में डाल दो

ये भी देखेंः पिकअप ने ऐसा मारा कट, टक्कर से घिसटते चले गए बाइक सवार, देखें एक्सीडेंट का लाइव VIDEO

ये भी देखेंः ग्रामीणों की हरकत से गुस्साए 'गजराज', कुआं देखकर बख्श दी जान, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV