मध्य प्रदेश: हिलेरी क्लिंटन ने प्रसिद्ध पर्यटक स्थल माण्डू का किया भ्रमण
Advertisement

मध्य प्रदेश: हिलेरी क्लिंटन ने प्रसिद्ध पर्यटक स्थल माण्डू का किया भ्रमण

क्लिंटन ने स्मारकों के भ्रमण के दौरान यहां प्रसिद्ध हिंडोला महल, होशंग शाह का मकबरा और जामा मस्जिद को भी देखा. 

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 11 मार्च को तीन दिवसीय निजी प्रवास पर मध्यप्रदेश पहुंचीं..(फोटो- ANI)

मप्र: पश्चिम मध्यप्रदेश की यात्रा पर आई अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को प्रसिद्ध पर्यटक स्थल माण्डू का भ्रमण किया. टोपी और काला चश्मा पहने हिलेरी आज यहां पहुंची और माण्डू में जहाज महल के देखने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने यहां के शानदार पुरातात्विक स्थल देखे और आनंद लिया. मैंने भारतीय इतिहास की बारे में बहुत कुछ जाना और मैंने जो यहां देखा उससे मैं बहुत उत्साहित हूं. ’’ हिलेरी ने उनके रसोइये द्वारा महेश्वर में बनाया गया भोजन यहां मांडू में किया.

  1. हिलेरी क्लिंटन तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचीं है मध्य प्रदेश
  2. मध्य प्रदेश के धार जिले के पर्यटन स्थल माण्डू का किया भ्रमण 
  3. हिलेरी क्लिंटन ने होशंग शाह का मकबरा और जामा मस्जिद को भी देखा 
  4.  

क्लिंटन ने स्मारकों के भ्रमण के दौरान यहां प्रसिद्ध हिंडोला महल, होशंग शाह का मकबरा और जामा मस्जिद को भी देखा. इसके बाद वह यहां से खरगोन जिले के नर्मदा किनारे स्थित पर्यटन स्थल महेश्वर की लिये रवाना हो गयीं जहां वह रात्री विश्राम करेंगी. शाम को वह होलकर शासक अहिल्याबाई होलकर द्वारा शुरू करायी गयी प्रसिद्ध महेश्वरी साड़ियों के बुनकरों से भी मुलाकात करेंगी.

यह भी पढ़ें- अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पहुंचीं मध्य प्रदेश

इसके साथ ही वह नर्मदा नदी में नौका विहार भी करेंगी. मंगलवार सुबह वह इन्दौर के लिये रवाना होगी जहां से वह विमान से जोधपुर के लिये रवाना होंगी. 

हिलेरी क्लिंटन पहुंचीं मध्य प्रदेश
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 11 मार्च को तीन दिवसीय निजी प्रवास पर मध्यप्रदेश पहुंचीं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हिलेरी मुम्बई से विशेष विमान के जरिये इंदौर के देवी अहिल्या बाई हवाई अड्डे पहुंचीं. इस दौरान हवाई अड्डे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. उन्होंने बताया कि इंदौर से हिलेरी सड़क मार्ग से सीधे खरगोन जिले के महेश्वर के लिए रवाना हो गईं थी. नर्मदा के सुरम्य तट पर बसा यह ऐतिहासिक शहर रियासत काल में पूर्व होलकर राजवंश की शासक अहिल्या बाई होलकर की राजधानी रहा है.

2016 में डोनाल्ड ट्रंप से हार गईं थीं हिलेरी 
हिलेरी, अमेरिका के वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार थीं, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प के हाथों उन्हें चुनावी हार का सामना करना पड़ा था.  

इनपुट भाषा से भी 

Trending news