VIDEO: महाशिवरात्रि पर महाकाल का महाभिषेक, आप भी कीजिए शिव आराधना के दिव्य दर्शन
Advertisement
trendingNow11111530

VIDEO: महाशिवरात्रि पर महाकाल का महाभिषेक, आप भी कीजिए शिव आराधना के दिव्य दर्शन

Mahashivratri 2022 : हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व बेहद ही खास माना जाता है, इस दिन रात्रि में शिव और माता पार्वती पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं रात्रि में जो लोग उनका पूजन अर्चन करते हैं उन्हें भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है, और उनकी हर कामना पूर्ण हो जाती है.

महाशिवरात्रि पर भगवान महाकाल का अभिषेक और पूजन जारी है...

नई दिल्ली: पूरे देश में महाशिवरात्री (Mahashivratri) का पर्व पूरी श्रद्धा और विश्वास के धूमधाम से मनाया जा रहा है. भगवान शिव (Lord Shiv) के भक्तों के लिए महाशिवरात्री (Mahashivratri) का दिन किसी महापर्व से कम नहीं होता. महाशिवरात्रि के दिन भक्त शिवजी की पूरे मन से पूजा-अर्चना करते हैं. भारत में भगवान भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंग हैं. सभी जगह भक्तों की लंबी कतारें अपने आराध्य के दर्शनों के लिए लगी हैं.

  1. महाकाल का भव्य अभिषेक
  2. आप भी कीजिए दिव्य दर्शन
  3. शिवरात्रि पर विशेष आराधना

महाकाल मंदिर में दिव्य अभिषेक

शिवरात्रि के पावन पर्व पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में विशेष अभिषेक और श्रंगार हुआ है. शिवरात्रि के दिन बाबा महाकाल के दर्शन और उनके मंत्र जाप का विशेष फल मिलता है. इसी परंपरा के तहत आज मंदिर में विशेष तैयारियों के साथ पूजा-पाठ और आरती हो रही है. वहीं दुनियाभर के शिव भक्त भी भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए विशेष जप-तप और व्रत कर रहे हैं.

भ्रमण पर निकलते हैं भगवान शिव और माता पार्वती

इस दिन रात्रि में शिव और माता पार्वती पृथ्वी पर भ्रमण करते हैं रात्रि में जो लोग उनका पूजन अर्चन करते हैं उन्हें भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है, और उनकी हर कामना पूर्ण हो जाती है. शिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन का महापर्व है. इस दौरान गंगा स्नान के साथ द्वादशज्योर्तिलिंग की पूजा अर्चना करने से शिव कृपा प्राप्त होगी.

व्रत का अपना महत्व

माना जाता है कि जो लड़कियां महाशिवरात्री के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) का व्रत रखती हैं उन्हें अच्छे और योग्य वर की प्राप्ति होती है. हालांकि, शिवजी की पूजा लड़के भी बड़े चाव से करते हैं. महाशिवरात्री (Mahashivratri) पर यदि आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करने की सोच रहे हैं तो पूरे विधिविधान से आपको भी पूजन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- महाशिवरात्रि पर ग्रहों का अद्भुत संगम! इन मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगी शिव कृपा

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news