close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र: एडवोकेट जनरल राजभवन पहुंचे, राज्यपाल ने कानूनी सलाह लेने के लिए बुलाया

महाराष्ट्र के एडवोकेट जनरल आशुतोष कुंभकोणी मुंबई में राजभवन पहुंच गए हैं. राज्यपाल भगतसिंह कोशियारी ने उन्हें कानून सलाह लेने के लिए बुलाया है. 

महाराष्ट्र: एडवोकेट जनरल राजभवन पहुंचे, राज्यपाल ने कानूनी सलाह लेने के लिए बुलाया
महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को 40 विधायकों की जरूरत है.

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के एडवोकेट जनरल आशुतोष कुंभकोणी (Ashutosh Kumbhakoni) मुंबई में राजभवन पहुंच गए हैं. राज्यपाल भगतसिंह कोशियारी (Bhagat singh koshyari) ने उन्हें कानून सलाह लेने के लिए बुलाया है. महाराष्ट्र में सत्ता के समीकरण उलझे हुए हैं. शिवसेना 50-50 फॉर्मूले (50-50 Formula) पर अड़ी हुई है. महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को 40 विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के पास निर्दलीय और छोटी पार्टियों को मिलाकर 121 विधायकों का समर्थन है. महाराष्ट्र विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. 

बीजेपी के नेता जैसे ही राज्यपाल से मुलाकात करके राजभवन से बाहर आए, उसके तत्काल बाद एडवोकेट जनरल राजभवन पहुंचे. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, "हो सकता है कि एडवोकेट जनरल राज्यपाल को कानूनी और संवैधानिक विकल्पों के बाए में सलाह दें. संवैधानिक प्रावधानों के तहत राज्य में स्थायी सरकार के गठन के संबंध में भी एडवोकेट जनरल सलाह दे सकते हैं." 

राज्यपाल वर्तमान में जारी सियासी संकट पर महाराष्ट्र के एडवकेट जनरल आशुतोष कुंभकोणी से सलाह लेंगे. राज्यपाल सबस बड़ी पार्टी बीजेपी को सरकार बनाने के लिए भी कह सकते हैं और बहुमत परीक्षण का समय निर्धारित कर सकते हैं. कोई पार्टी बहुमत साबित नहीं कर पाई तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना तय है. 

उधर, शिवसेना नेता संजय राउत ने आज एक बार फिर दोहराया कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा. शिवसेना का अगला क़दम क्या होगा, राउत ने यह भी कहा कि बीजेपी बहुमत सिद्ध कर पाए तो सिद्ध करे, हमारी शुभकामनाएं हैं. राउत ने कहा, "बीजेपी -शिवसेना गठबंधन के बीच जो बात तैय हुई थी उसमें जनादेश मिला है. अगर बीजेपी कहती है कि जनादेश मिला है तो सरकार क्यों नहीं बनाती. साम, दाम, दंड, भेद की नीति सत्ता में रहते होती है." 

LIVE टीवी: 

तोड़फोड़ से डरी शिवसेना 
महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर RSS सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने उद्धव ठाकरे से बात की है. गडकरी ने कहा है कि फड़णवीस ही सीएम बनें. जल्द ही रास्ता निगलेगा. तोड़फोड़ से डरी शिवसेना के सभी विधायक मुंबई के एक होटल में शिफ्ट किया जाएगा. मुंबई के ट्राइडेंट या दूसरे होटल में शिफ्ट किया जा सकता है. विधायको के फोन ले लिए जाएंगे. उन्हें किसी के भी संपर्क ने नही रहने दिया जाएगा. उन्हें जहां भी शिफ्ट किया जाएगा, उनके सिर्फ घरवालों से कॉमन लैंडलाइन के जरिये ही बात करने दिया जाएगा. 

(इनपुट: नित्यानंद शर्मा)