महाराष्ट्र: BJP ने पलटा पासा, सभी 6 राज्यसभा उम्मीदवार होंगे निर्विरोध निर्वाचित

भाजपा ने सोमवार को उस वक्त रहस्य की स्थिति पैदा कर दी जब उसने राहतकर को कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकपा) के विपक्ष में उतार दिया. 

महाराष्ट्र: BJP ने पलटा पासा, सभी 6 राज्यसभा उम्मीदवार होंगे निर्विरोध निर्वाचित
राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री गिरिश बापट ने भाजपा के चौथे उम्मीदवार के नाम वापसी की घोषणा की.(फोटो- ANI)

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चौथे उम्मीदवार द्वारा अंतिम समय में नाम वापस लेने के बाद महाराष्ट्र से सभी छह राज्यसभा उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा. महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया राहतकर 23 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भाजपा की चौथी उम्मीदवार थीं. राजनीतिक सूत्रों ने खुलासा किया कि यह साफ हो जाने के बाद कि राहतकर को चुनाव जिताने के लिए सत्तारूढ़ सहयोगी शिवसेना अपने अतिरिक्त 20 मतों की प्रयोग नहीं करेगी, भाजपा ने जोखिम न लेते हुए उनका नाम वापस ले लिया.

भाजपा ने सोमवार को उस वक्त रहस्य की स्थिति पैदा कर दी जब उसने राहतकर को कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकपा) के विपक्ष में उतार दिया. दोनों ही पार्टियों के पास अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए वोट कम थे.  उम्मीदवार की जीत के लिए 42 मत चाहिए, जबकि दोनों के पास 41 वोट हैं.

यह भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव: बीजेपी ने उतारे 11 उम्मीदवार, SP-BSP की बढ़ी मुसीबत

राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री गिरिश बापट ने भाजपा के चौथे उम्मीदवार के नाम वापसी की घोषणा की, जिसके बाद सभी दलों ने राहत की सांस ली.  राहतकर के नाम वापस लेने के बाद चुनाव कराने की कोई जरूरत नहीं है और मैदान में बचे सभी छह उम्मीदावारों का चुना जाना तय है.

यह छह उम्मीदवार हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पूर्व मुख्यमंत्री व महाराष्ट्र स्वाभिमान पार्टी के अध्यक्ष नारायण टी. राणे, केरल के वरिष्ठ नेता वी. मुरलीधरन (भाजपा), दिग्गज पत्रकार कुमार केतकर (कांग्रेस), पुणे की पूर्व महापौर वंदना चव्हाण (राकांपा), शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के करीबी अनिल देसाई. इन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा. चव्हाण और देसाई उच्च सदन के वर्तमान सदस्य भी हैं.  

इनपुट भाषा से भी