Covid-19 New Strain: देश में कोरोना के न्यू स्ट्रेन का बढ़ा खतरा, महाराष्ट्र में 31 जनवरी तक बढ़ा Lockdown
Advertisement

Covid-19 New Strain: देश में कोरोना के न्यू स्ट्रेन का बढ़ा खतरा, महाराष्ट्र में 31 जनवरी तक बढ़ा Lockdown

उद्धव ठाकरे सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ''राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ने का खतरा है, इसलिए इसके प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपात कदम उठाए जा रहे हैं और राज्य में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियां 31 जनवरी तक बढ़ाई जाती हैं.''

फाइल फोटो

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की रोकथाम के लिए राज्य में 31 जनवरी तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया है. राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में आधिकारिक सूचना दी गई है. 

  1. बुधवार को बढ़ी नए स्ट्रेन मामलों की संख्या
  2. उद्धव ठाकरे ने जनवरी तक के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोना का नया वेरिएंट है लॉकडाउन की वजह
उद्धव ठाकरे सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ''राज्य में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है, इसलिए इसके प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपात कदम उठाए जा रहे हैं और राज्य में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियां 31 जनवरी तक बढ़ाई जाती हैं.'' बयान में कहा गया कि जिन गतिविधियों को समय-समय पर अनुमति दी गई है, वे जारी रहेंगी. जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना के बाद अब दुनिया के तमाम देशों में कोविड-19 का नया वेरिएंट भी तेजी से पैर पसार रहा है.  लिहाजा न्यू कोरोना स्ट्रेन के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए ही लॉकडाउन को साल 2021 के पूरे जनवरी महीने तक बढ़ाया गया है.

सादगी से मनाएं नया साल
महाराष्ट्र में लॉकडाउन के सभी पुराने नियम लागू रहेंगे. राज्य सरकार ने सभी लोगों से अपील की है कि वे नए साल के सेलिब्रेशन को सादगी पूर्ण और सरल तरीके से घर पर सेलिब्रेट करें और कहीं पर भी भीड़ को बढ़ावा न दें. गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों में कई तरह की ढील दी हैं. महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने पूजा स्थलों को दोबारा खोलने की अनुमति दी थी. इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में नौवीं से 12वीं तक कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं. 

ये भी पढ़ें-New Corona Strain: Karnataka में ब्रिटेन से आए 7 लोगों में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

भारत में इतने लोग हुए न्यू स्ट्रेन से संक्रमित
आपको बता दें कि बुधवार को भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 14 और मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही इस नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 पहुंच चुकी है. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 30 दिसंबर को जानकारी दी. मंगलवार को कोविड के ब्रिटेन स्ट्रेन के 6 मामले पाए गए थे.

ये भी पढ़ें-देश को आज मिल सकती है Covishield Corona Vaccine, मंजूरी के लिए अहम मीटिंग

बात अगर कोविड-19 मामलों की करें तो देश में कोरोना के सबसे अधिक केस महाराष्ट्र में हैं. जहां अब तक COVID-19 के 19,25,066 मामले सामने आ चुके हैं. 49,373 मरीजों की मौत हुई है और 55,672 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर कर्नाटक है, जहां अब तक 9,17,571 मामले सामने आए हैं और 12,074 लोगों की मौत हुई है. राज्य में 11,880 एक्टिव केस हैं.

VIDEO

Trending news