J&K और लद्दाख में रिजॉर्ट बनाएगी महाराष्ट्र सरकार, सैलानियों और तीर्थयात्रियों को फायदा मिलेगा
Advertisement

J&K और लद्दाख में रिजॉर्ट बनाएगी महाराष्ट्र सरकार, सैलानियों और तीर्थयात्रियों को फायदा मिलेगा

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में महाराष्ट्र सरकार ने निवेश का ऐलान किया है.

महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार जम्मू-कश्मीर में दो रिजॉर्ट खोलेगी.

मुंबई: केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में महाराष्ट्र सरकार ने निवेश का ऐलान किया है. महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार जम्मू-कश्मीर में दो रिजॉर्ट खोलेगी. महाराष्ट्र की कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है. महाराष्ट्र में महाराष्ट्र टूरिजम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MTDC) के अपने कई रिजॉर्ट हैं, उसी तर्ज पर कश्मीर और लद्दाख में रिजॉर्ट खोले जाएंगे. कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अन्य राज्यों के नागरीक यहां जमीन खरीद सकते है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार जम्मू काश्मीर और लद्दाख में जमीन खरीदकर MTDC के रिजॉर्ट खोलेगी.

महाराष्ट्र सरकार इस के तहत पहले जम्मू के पहलगाम और लेह में रिजॉर्ट खोलेगी. महाराष्ट्र सरकार केंद्र सरकार से या निजी जमीन खरीदेगी और रिजॉर्ट बनाएगी. इसके लिए 2 करोड रुपये का निवेश किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार लेह के लिए एक करोड़ और जम्मू के पहलगाम के लिए एक करोड़ का खर्च करेगी. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद घाटी में निवेश करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा. महाराष्ट्र सरकार का दावा है कि इसमें सैलानियों को तो फायदा होगा ही, अमरनाथ और वैष्णोदेवी आने वाले तीर्थयात्रीयोंको भी फायदा मिलेगा . 

अब इस फैसले के बाद महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने कहना है कि महाराष्ट्र में MTDC का अपने कई सारे रिजॉर्ट हैं, उसी तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार MTDC के कश्मीर और लद्दाख में रिजॉर्ट खोले जाएंगे. जम्मू के पहलगाम और लद्दाख के लेह में इसके लिए 15 दिन में उपयुक्त स्थलों को खोजने के लिए महाराष्ट्र सरकार के तरफ से दौरा किया जाएगा. 

LIVE टीवी:

 

 

अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा भी खत्म हो गया है. अब लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश हैं. इसमें से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी जबकि लद्दाख सीधे तौर पर केंद्र के अधीन होगा.ऐसे मेंमहाराष्ट्र सरकार यहां जमीन खरीदकर रिजॉर्ट बनाएगी.

Trending news