Maharashtra: मुंबई समेत इन 25 जिलों को कोरोना पाबंदियों में मिलेगी छूट, 11 जिलों को फिलहाल राहत नहीं

महाराष्ट्र में कोरोना केसों में कमी के बीच राज्य सरकार ने प्रतिबंधों में राहत देने का फैसला किया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को कहा कि मुंबई सहित राज्य के 25 जिलों में प्रतिबंधों में ढील दी जीएगी. 

Maharashtra: मुंबई समेत इन 25 जिलों को कोरोना पाबंदियों में मिलेगी छूट, 11 जिलों को फिलहाल राहत नहीं
फाइल फोटो.

मुंबई: कोरोना के लगातार घटते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के 25 जिलों में लगी कोरोना पाबंदियों में छूट देने का मन बना लिया है. हालांकि बाकी के 11 जिलों में लेवल-3 की पाबंदियां जारी रहेंगी. जहां तक मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर की इजाजत देने का सवाल है तो सरकार इसपर पहले रेलवे प्रशासन से बातचीत करेगी इसके बाद ही इसपर फैसला लिया जाएगा. 

इन जिलों को मिलेगी पाबंदियों में छूट

कई महीनों से लॉकडाउन की मार झेल रहे मुंबईकरों को अब जल्द ही राहत मिलने वाली है. गुरुवार को कोरोना टास्क फोर्स के साथ चर्चा के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि मुंबई और ठाणे समेत राज्य के 25 जिलों में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पाबंदियों में और ढील देने का फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें- RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, कहीं इसमें आपका पैसा तो नहीं  

दुकानों के खुलने का समय बढ़ेगा

टोपे ने कहा कि इन 25 जिलों में दुकानों के खुलने का समय बढ़ाकर आठ बजे तक कर दिया जाएगा. शनिवार को शाम चार बजे तक दुकानें खुलेंगी जबकि रविवार को दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी. बता दें कि फिलहाल इन जिलों में दुकानों को 4 बजे तक खोलने की अनुमति है जबकि शनिवार और रविवार को दुकानें पूरी तरह बंद रहती हैं. इसके अलावा राज्य के 11 जिलों में लेवल 3 की पाबंदियां जारी रहेंगी. 

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना की कम पाजिटिविटी वाले 25 जिलों में छूट को लेकर एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास भेजा गया है. फैसले पर आखिरी मुहर लगना अभी बाकी है. 

पुणे समेत इन जिलों को राहत नहीं

महाराष्ट्र के जिन 11 जिलों में लेवल-3 की पाबंदियां जारी रहेंगी उनमें पुणे, सोलापुर, सांगली, सतारा, कोल्हापुर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, पालघर, अहमदनगर और बीड शामिल हैं. ये वो जिले हैं जहां बाकी जिलों के मुकाबले पाजिटिविटी रेट ज्यादा है. बता दें कि महाराष्ट्र में पाबंदियों के चलते व्यापारी काफी परेशान थे और काफी दिनों से कारोबार का समय बढ़ाने की मांग कर रहे थे.  

लोकल पर सबकी नजरें!

बता दें कि फिलहाल मुंबई के लोगों को सबसे ज्यादा लोकल ट्रेनों में सफर की इजाजत मिलने का इंतजार है. रेलवे प्रशासन से चर्चा के बाद महाराष्ट्र सरकार वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को लोकल में सफर की इजाजत देती है या फिर सीमित घंटों में ही सफर की अनुमति मिलेगी इसपर सबकी नजरें टिकी हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.