Maharashtra: भारी बारिश के बाद पहाड़ी पर फंसे 116 लोगों को बचाया गया, मना करने के बावजूद पिकनिक मनाने पहुंचे थे
Advertisement

Maharashtra: भारी बारिश के बाद पहाड़ी पर फंसे 116 लोगों को बचाया गया, मना करने के बावजूद पिकनिक मनाने पहुंचे थे

दमकल विभाग के 15 कर्मियों की टीम ने पानी की चौड़ी धारा में टिके रहने के लिए सीढ़ी और नायलॉन की मोटी रस्सियों का सहारा लिया और बिना किसी चोट के सभी लोगों को सुरक्षित वापस निकालने में अपनी अहम भूमिका निभाई.

प्रतीकात्मक तस्वीर: (रॉयटर्स)

ठाणे: नवी मुंबई पुलिस (Mumbai Police) और फायर ब्रिगेड (Fire Brigrade) की टीम ने मिलकर कम से कम ऐसे 116 लोगों को बचाया है, जो भारी बारिश  (Heavy Rain) के चलते रविवार को पहाड़ी पर फंस गए थे. ये सभी पिकनिक मनाने के लिए पहाड़ी पर गए हुए थे और जब ये वापस लौटने वाले थे, तभी तेज बारिश के चलते इनकी वापसी का रास्ता बंद हो गया. बचाए गए इन लोगों में 78 महिलाएं और पांच बच्चे भी शामिल थे जो खारघर की खूबसूरत वादियों में घूम रहे थे.

  1. पहाड़ी में फंस गए थे 160 लोग
  2. महिलाएं और बच्चे भी थे मौजूद
  3. पुलिस-दमकल की टीम ने बचाया

'घर लौटना नामुमकिन था'

खारघर के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक एस. माली के मुताबिक ये लोग सुबह के वक्त पानी की एक धारा को पार कर जाने में सफल रहे. दोपहर तक यह धारा काफी ज्यादा उफान पर आ गई, जिसे पार कर वापस घर लौटना नामुमकिन था. घबराए लोगों ने मदद के लिए पुलिस और फायर बिग्रेड को फोन किया. जिसके बाद उस बचाव अभियान की शुरूआत की गई. जो रविवार देर रात को करीब दो घंटे तक चला. 

खतरा होने की वजह से लगा है बैन

नवी मुंबई पुलिस ने पहले भी ऐसी दुखद घटनाओं के कारण पिछले महीने से खारघर में पांडवकडा झरने और अन्य स्थानीय लोकप्रिय पहाड़ी पिकनिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था.

हालांकि, ग्रामीणों को इस बात का अफसोस है कि पुलिस की मौजूदगी में भी नवी मुंबई, ठाणे और मुंबई के लोग अभी भी किसी न किसी तरह से यहां चले ही जाते हैं और खुद को जोखिम में डाल देते हैं. पुलिस का कहना है कि अगर इसके बाद भी कोई इन क्षेत्रों में प्रवेश करता हुआ पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

LIVE TV
 

Trending news