Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे फ्लोर टेस्ट में पास, महाराष्ट्र विधानसभा में मिला बहुमत
Advertisement

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे फ्लोर टेस्ट में पास, महाराष्ट्र विधानसभा में मिला बहुमत

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे सरकार ने आसानी से बहुमत साबित कर दिया है. शिंदे सरकार को महाराष्ट्र विधानसभा में 164 विधायकों का समर्थन मिला.

एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत.

Shinde Govt Crossed Majority Mark In Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) से सबसे बड़ी खबर है कि फ्लोर टेस्ट (Floor Test) में सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की सरकार को बहुमत मिल गया है. फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार ने बहुमत साबित कर दिया है. महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 था यानी शिंदे सरकार को 145 विधायकों का साथ चाहिए था, लेकिन उनको इससे कहीं ज्यादा विधायकों का समर्थन मिला है. एकनाथ शिंदे को उनके पक्ष में 164 वोट मिले हैं. वहीं, विपक्ष को महज 99 वोट मिले. शिंदे सरकार ने रविवार को हुए विधानसभा स्पीकर के चुनाव में मिले समर्थन के आंकड़े को फिर एक बार छू लिया.

शिंदे सरकार ने सिद्ध किया बहुमत

शिंदे सरकार ने 164 वोटों के साथ बहुमत सिद्ध किया. आज (सोमवार को) दो और विधायक शिंदे के समर्थन में आ गए, इनमें श्यामसुंदर शिंदे और संतोष बांगर का नाम शामिल है. वहीं महा विकास अघाड़ी के दो बड़े मंत्री अशोक चव्हाण और विजय वडेट्टीवार समय पर विधानसभा नहीं पहुंचने के कारण वोटिंग नहीं कर पाए हैं. गौरतलब है कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने 31 महीने पुराने महा विकास अघाड़ी सरकार के गिरने के बाद 30 जून को शपथ ग्रहण किया था. विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन शिंदे सरकार ने आज बहुमत साबित किया.

स्पीकर चुनाव में भी हुई थी शिंदे गुट की जीत

गौरतलब है कि रविवार को, शिंदे सरकार ने अपने पहले लिटमस टेस्ट को मंजूरी दे दी थी, जब बीजेपी के कैंडिडेट राहुल नार्वेकर पहली बार विधायक को एक बड़े अंतर के साथ सदन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया. नार्वेकर को जहां 164 वोट मिले थे, वहीं एमवीए उम्मीदवार राजन साल्वी को केवल 107 वोट मिले.

उद्धव ठाकरे गुट को लगा झटका

महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे सरकार के बहुमत परीक्षण से एक दिन पहले उद्धव ठाकरे गुट को बड़ा झटका देते हुए रविवार रात को महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष ने शिवसेना विधायक अजय चौधरी को पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया था. विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के कार्यालय द्वारा जारी पत्र में शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में बहाल किया गया और ठाकरे गुट से संबंधित सुनील प्रभु को हटाकर शिंदे खेमे के भरत गोगावले को शिवसेना के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news