टीचर्स ने छात्राओं को दिलाई 'लव मैरिज' न करने की शपथ, मचा बवाल

कॉलेज के शिक्षकों ने छात्राओं को माता-पिता पर विश्वास जताते हुए लव मैरिज न करने कि शपथ दिलाई. साथ ही दहेज लेने वाले युवक से शादी न करने की शपथ भी दिलाई गई. 

टीचर्स ने छात्राओं को दिलाई 'लव मैरिज' न करने की शपथ, मचा बवाल

अमरावती: महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती (Amravati) जिले में वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) से ठीक एक दिन पहले कॉलेज की छात्राओं को लव मैरिज नहीं करने की शपथ दिलाई गई. शपथ का वीडियो वायरल होने के बाद इस पर राजनीति शुरू हो गई है. भाजपा नेता और पूर्व महिला और बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे ने कॉलेज प्रशासन पर सवाल खड़े किए हैं. 

कॉलेज के शिक्षकों ने छात्राओं को माता-पिता पर विश्वास जताते हुए लव मैरिज न करने की शपथ दिलाई. साथ ही दहेज लेने वाले युवक से शादी न करने की शपथ भी दिलाई गई. ये मामला विदर्भ यूथ वेलफेअर सोसायटी के आर्ट्स-कॉलेज चांदूर केल्वे कॉलेज का है. पास के गांव में कॉलेज का एनएसएस कैंप चल रहा था. इस कैंप में ही छात्राओं को 'लव मैरिज' नहीं करने और दहेज नहीं देने की शपथ दिलाई गई. 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: सिरफिरे युवक ने पेट्रोल छिड़क कर महिला को लगाई आग, इलाज के दौरान मौत

शिक्षकों ने दिलाई शपथ
'मैं शपथ लेती हूं मुझे अपने माता-पिता पर पूरा विश्वास है. समाज में महिलाओं के खिलाफ घटित हो रही एसिड अटैक जैसी घटनाओं को देखते हुए मैं प्रतिज्ञा करती हूं कि मैं प्यार और लव मैरिज नहीं करूंगी. इसके साथ ही मैं दहेज लेने वाले लड़के से शादी नहीं करूंगी. सामाजिक परिस्थिति के कारण के कारण अगर मेरे परिवार ने दहेज देकर मेरी शादी करा दी तो मैं एक माता के तौर पर अपनी बहू से दहेज नहीं लूंगी. साथ ही अपनी बेटी की शादी दहेज लोभी परिवार में नहीं कराऊंगी. समर्थ भारत के लिए, समाज के लिए, सामाजिक कर्तव्य के लिए मैं ये शपथ लेती हूं.'

कॉलेज प्रशासन पर उठे सवाल
बीजेपी नेता और पूर्व महिला और बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे ने इस पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि लड़कियों की बजाय लड़कों को शपथ लेनी चाहिए कि एकतरफा प्यार में लड़की को परेशान नहीं करूंगा, एसिड हमला नहीं करूंगा, लड़कियों को नहीं जलाऊंगा, लड़कियों को बुरी नजर से नहीं देखूंगा. किसी ने ऐसी हिम्मत की तो उसको जबरदस्त जवाब दूंगा. 

इस पर शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि कौन किससे शादी करना चाहता है यह उसका निजी मामला है. इसमें किसी और को नहीं पड़ना चाहिए. 

LIVE TV