महाराष्ट्र: नवी मुंबई में एक और कोरोना पॉजिटिव, धारावी में तीसरी मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या 1297 हो गई है. वहीं 72 लोगों की इस वायरस की चपेट में आकर मौत हो गई है.

महाराष्ट्र: नवी मुंबई में एक और कोरोना पॉजिटिव, धारावी में तीसरी मौत

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या 1297 हो गई है. वहीं 72 लोगों की इस वायरस की चपेट में आकर मौत हो गई है. इस बीच महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि हमने 25,753 लोगों का टेस्ट किया है और ये देश में किसी भी राज्य से ज्यादा है.

गृह मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु को छोड़ कर बाकी के दक्षिण के राज्यों से भी हम ज्यादा टेस्ट कर रहे हैं. तमिलनाडु 29149 लोगों की जांच की गई है. हम प्रति मिलियन पर 165 लोगों की जांच कर रहे हैं. वहीं भारत के दूसरे राज्यों में ये प्रति मिलियन सिर्फ 95 है. 

बता दें कि आज गुरुवार 9 अप्रैल को महाराष्ट्र में कोराना वायरस के 162 नए मामले सामने आए हैं. इनमें 143 मुंंबई से हैं. एक दिन में नए मरीजों के सामने आने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.   

बड़े स्केल पर अरेंजमेंट

महाराष्ट्र में बड़े स्केल पर अरेंजमेंट किया जा रहा है. इसके लिए 15000 क्वारंटाइन अरेजमेंट किए गए हैं, जिनमें अस्पताल, होटल और दूसरी कई जगहें शामिल हैं. अब महाराष्ट्र सरकार 5000 और लोगों के लिए क्वारंटाइन अरेंजमेंट की योजना बना रही है. ये मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में बनाए जाएंगे.

महाराष्ट्र फिलहाल कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित राज्य है. क्वारंटाइन फैसिलिटी मुहैया करवाने के लिए मुंबई के वानखेडे स्टेडियम, अलग-अलग इलाकों के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स , नवी मुंबई का D.Y. Patil को तैयार किया जा सकता है. इसके अलावा मुंबई महानगर पालिका और पोर्ट ट्रस्ट की तरफ से अपरिहार्य स्थिति की भी तैयारी कर ली गई है.

इसके अलावा देसी डोमेस्टिक क्रूज शिप "कार्निका जलेश" का भी सर्वे कर लिया गया है और इसे भी तैयार कर लिया गया है. जलेश क्रूज का सेनेटाइजेशन पूरी तरह से करके तैयार रखा गया है.

नवी मुंबई में एक और कोरोना पॉजिटिव

नवी मुंबई में एक और कोरोना पाजिटिव मरीज के मिलने की खबर आई है. इसके साथ ही यहां पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 31 तक पहुंच गया है. दूसरी तरफ मुंबई के सबसे बड़े हॉटस्पॉट में से एक धारावी में तीसरी मौत का मामला सामने आया है. कल्याण वाडी में रहने वाली 70 साल की महिला की कोरोना से मौत हो गई है. धारावी में कोरोना पाजिटिव मरीजो की संख्या 14 हो गई है.

5 वार्ड सबसे ज्यादा प्रभावित
मुंबई के टॉप 5 वार्ड कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. मुंबई के जी साउथ वार्ड में कोरोना के सबसे ज्यादा 184 मामले हैं. 

​इसके बाद दूसरे नंबर पर ई वार्ड का नंबर आता है, जहां 64 मामले हैं. वहीं तीसरे नंबर पर डी वार्ड में 53 मामले और चौथे नंबर पर के वॉर्ड में 46 मामले सामने आए हैं. पांचवें नंबर एच ईस्ट वार्ड है, जहां 37 कोरोना के 37 केस सामने आए हैं.

रैपिड टेस्टिंग की व्यवस्था 
महामारी के चलते मुंबई में कोरोना के मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या देखते हुए जल्द रैपिड टेस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) दक्षिण कोरिया से 1 लाख टेस्टिंग किट्स जल्द खरीदेगी.

कोरोना के मरीजों का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार ने रैपिड टेस्टिंग करने की अनुमति दे दी है. दक्षिण कोरिया से किट्स आते ही मुंबई में मरीजों की रैपिड टेस्टिंग होनी शुरू हो जाएगी.

इस रैपिड टेस्टिंग से ये पता चलेगा कि किसी व्यक्ति को इन्फेक्शन हुआ है या नहीं. अगर उस व्यक्ति को इन्फेक्शन हुआ है तभी फिर आगे कोरोना की जांच होगी. इससे कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव पेशंट में पहचान करना आसान हो जाएगा. जिनमें रैपिड टेंस्टिंग के बाद इन्फेक्शन पाया जाएगा सिर्फ उन्हीं की जांच करके कोरोना के मरीजों का जल्दी से पता लगाया जा सकेगा.

मालेगांव सिटी में कर्फ्यू 

महाराष्ट्र के मालेगांव सिटी में मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं. मालेगांव में कोरोना के पांच पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसी बीच 9 अप्रैल को आ रही शब-ए-बारात को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है. मालेगांव शहर में कर्फ्यू लगाया गया है जो अगले दो दिन तक कर्फ्यू रहेगा.पुलिस प्रशासन के साथ मुस्लिम मौलवीओं ने लोगों से शब-ए-बारात घर पर ही मनाने की अपील की थी. 

मालेगांव में शब-ए-बारात के मौके पर लाखों लोग बड़े क्रब्रिस्तान पहुंचते हैं और अपने पुरखों की कब्रों पर जाकर दुआ मांगते हैं. लेकिन कोरोना वायरस के चलते लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है. 

(इनपुट: संजय सिंह, सुभाष दवे, अमित त्रिपाठी, विहंग ठाकुर)