मुंबई : कमला मिल्स हादसे के बाद BMC की अवैध ढांचों के खिलाफ कार्रवाई जारी
Advertisement

मुंबई : कमला मिल्स हादसे के बाद BMC की अवैध ढांचों के खिलाफ कार्रवाई जारी

बीएमसी ने वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से कहा कि वे स्वयं इसका आकलन करें कि उनका परिसर सभी अग्नि सुरक्षा नियमों के अनुरूप है या नहीं.

 29 दिसंबर को कमला मिल परिसर में ‘1 अबव’ पब की छत पर लगी भीषण आग में 14 व्यक्तियों की मौत हो गई थी. (फाइल फोटो - साभार IANS)

मुंबई: मुंबई में एक पब में लगी आग में 14 लोगों की मौत होने बाद बीएमसी ने अनधिकृत निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई सोमवार (01 जनवरी) को चौथे दिन भी जारी रखी. बीएमसी ने वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से कहा कि वे स्वयं इसका आकलन करें कि उनका परिसर सभी अग्नि सुरक्षा नियमों के अनुरूप है या नहीं.

बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के मालिकों को इसका आकलन करना चाहिए कि वे अग्नि संहिता जरूरतों का पालन करते हैं या नहीं. बीएमसी ने कहा कि दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वालों को कार्रवाई का सामना करना होगा. गत 29 दिसंबर को कमला मिल परिसर में ‘1 अबव’ पब की छत पर लगी भीषण आग में 14 व्यक्तियों की मौत हो गई थी. बीएमसी ने हादसे के बाद होटलों और पब में अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के लिए एक अभियान शुरू किया था.

बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुम्बई अग्नि विभाग आग सुरक्षा नियमों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक नया साफ्टवेयर लगाने की योजना बना रहा है. नगर आयुक्त अजय मेहता ने सात जोन के उप नगरायुक्तों से पता लगाने के लिए कहा है कि वाणिज्यिक ढांचों में अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई थी. बीएमसी के एक प्रवक्ता के अनुसार बीएमसी अधिकारियों ने 29 दिसम्बर के बाद से 615 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया है और कल 355 होटल और पब में अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया. बीएमसी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि आज तोडी मिल और रघुवंशी मिल क्षेत्रों में ध्वस्तीकरण अभियान चलाया गया.

Trending news