ब्रेन डेड शख्स के अंगों ने चार लोगों को दिया जीवनदान

दुर्घटना में ब्रेन डेड हुए शख्स के परिवारवालों ने उसके अंगो को दान करने का प्रेरणादायक फैसला किया जिसके बाद व्यक्ति के विभिन्न अंगों को चार लोगों में प्रत्यारोपित करके उन्हें नया जीवन दिया गया है. 

ब्रेन डेड शख्स के अंगों ने चार लोगों को दिया जीवनदान
दुर्घटना में ब्रेन डेड हुए शख्स के परिवारवालों ने उसके अंगो को दान करने का फैसला किया (प्रतीकात्मक चित्र)

ठाणे : दुर्घटना में ब्रेन डेड हुए शख्स के परिवारवालों ने उसके अंगो को दान करने का प्रेरणादायक फैसला किया जिसके बाद व्यक्ति के विभिन्न अंगों को चार लोगों में प्रत्यारोपित करके उन्हें नया जीवन दिया गया है. मुंबई के फोर्टिस अस्पताल की ओर से गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक व्यक्ति दौनिक काम करने के दौरान गिर गया जिससे उसे गंभीर चोटे आई थीं. उसे तुरंत ही ठाणे के जुपिटर अस्पताल ले जाया गया. बुधवार रात करीब साढे़ सात बजे उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया.

चाल लोगों को मिला जीवन

परिवार के अंगदान के फैसले के बाद व्यक्ति के अंगों को निकाला गया. मृतक के दिल को सुबह एक बजकर 56 मिनट पर जुपिटर अस्पताल से मुंबई के मुलुंड स्थित फोर्टिस अस्पताल में सुबह दो बजकर पांच मिनट पर पहुंचाया गया. उसके दिल को डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी से पीड़ित 56 साल के एक व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया गया.

अंगदान से मिली जिंदगी

इसके अलावा जुपिटर अस्पताल में दो मरीजों में यकृत और एक गुर्दा प्रत्यारोपित किया गया. उसका एक अन्य गुर्दा बॉम्बे अस्पताल के एक मरीज को भेजा गया. बयान में बताया गया कि उसकी त्वचा और कॉर्निया को त्वचा और नेत्र बैंकों में भेजा गया है.