गुनाह की गुत्थी सुलझाने वाली 'हिना' सालों की सेवा के बाद आज मुंबई पुलिस से होगी रिटायर

ज्यादातर रिटायरमेंट के बाद पुलिस डॉग्स को पेट लवर्स के द्वारा अडॉप्ट कर लिया जाता है, लेकिन हीना पुलिस परिसर में वहीं रहेगी जहां वह अभी रहती है

गुनाह की गुत्थी सुलझाने वाली 'हिना' सालों की सेवा के बाद आज मुंबई पुलिस से होगी रिटायर
भूरे रंग की हीना ने 10 साल मुम्बई पुलिस की साथ के लिए काम किया.

मुंबई: मुंबई में गुनाह की गुत्थी सुलझाने वाली, सायको किलर को आजीवन कारावास दिलाने वाली, हत्यारों के घर के दरवाजे तक कुछ ही घंटों में पहुंचने वाली, लाखों की चोरी करने वाले चोरों को पकड़ने वाली हीना बुधवार (31 अक्टूबर) को मुंबई पुलिस से रिटायर हो रही है. हीना कोई मुंबई पुलिस की पुलिसकर्मी नहीं बल्कि डॉग स्क्वायड की डॉग है, जिसको आज मुंबई पुलिस की सेवा से रिटायरमेंट मिलेगा. हीना, एक डाबरमैन है, जिसने हाल ही में खार में वरिष्ठ दंपती की हत्या की गुत्थी को सुलझा दिया था. कुछ महीनों पहले खार में दंपती का शव उनके फ्लैट में मिला था. इसकी वजह से आसपास हड़कंप मच गया था. 

10 साल पहले शुरू किया था मुंबई पुलिस के साथ काम
भूरे रंग की हीना ने 10 साल मुम्बई पुलिस की साथ के लिए काम किया. हिना का जन्म 2008 में हुआ. तकरीबन 2 महीने की उम्र में हीना मुंबई पुलिस के डॉग डॉग स्क्वायड का हिस्सा बन गई. कुछ महीनों की ट्रेनिंग के बाद वो इतनी तेज तर्रार 'ट्रैकिंग डॉग' बन गई कि उसने मुंबई पुलिस की कई केस में मदद की. हिना का करियर रिकॉर्ड लाजवाब रहा है, उसकी परफॉर्मेंस मुंबई पुलिस की उम्मीदों से भी बेहतर रहा है. हिना को उसके कारनामों के चलते कई मेडल से भी नवाजा भी जा चुका है. 

Dog Squad of Mumbai Police hina will retire today from her duties

2013 में सुलझाई सबसे बड़ी गुत्थी 
एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टीओं में से एक नाम से विख्यात धारावी की झोपड़पट्टीओं के बीच पुलिस को एक लड़के की लाश मिली. घटनास्थल पर कोई सुराग नहीं था. लेकिन, प्राथमिक जांच में ये लग रहा था कि बॉडी पर पत्थर से हमला कर उसकी हत्या की गई है. जांच अधिकारियों ने डॉग्स कोट की मदद लेने का फैसला किया और तुरंत हिना को घटनास्थल पर बुलाया गया. जिस पत्थर से लड़के पर हमला किया गया था वह पत्थर हिना को सुंघाया गया फिर क्या था, हिना तुरंत दौड़ते हुए धारावी की पतली संकरी गलियों में से, नालों पर से छलांग लगाते हुए, कई किलोमीटर की दौड़ लगा कर एक मकान पर जाकर खड़ी हो गई. यह मकान किसी और का नहीं बल्कि शिकायतकर्ता का ही था. पुलिस को शक हुआ कि इस मकान में रहने वाले किराएदार का शिकायतकर्ता के साथ संपत्ति को लेकर कोई विवाद हो सकता है, क्योंकि किराएदार मकान में मौजूद नहीं था. इसलिए वहां पड़े उसके एक गुलाबी रंग के शर्ट को हिना को दोबारा सुघांया गया और हिना फिर अपने काम को बखूबी अंजाम देते हुए दौड़ कर तुरंत उसी घटनास्थल पर पहुंची जहां पर डेड बॉडी मिली थी. इससे यह साफ हो गया कि कातिल कोई और नहीं बल्कि किराएदार ही था. पुलिस ने इस मामले में अल्लाहउद्दीन अंसारी और उसके साथी गुड्डू अंसारी को हिरासत में लिया, जिन्होंने पूछताछ के दौरान अपना जुर्म कबूल लिया. 

कौन-कौन से केस सुलझाए
- हिना ने MRA मार्ग पुलिस स्टेशन के तहत रजिस्टर्ड 15 लाख की चोरी के एक मामले में भी हिना ने महज वारदात में इस्तेमाल किए गए एक स्क्रुड्राइवर को सूंघकर चोर को ढूंढ निकाला. इस मामले में हिना की मदद से आरोपी को गिरफ्तार कर पुलिस ने 12 लाख से ज्यादा की रिकवरी भी की थी. 
- 2010 का चर्चित नेहरू नगर साइको किलर केस, जिसमें सायको किलर छोटी बच्चियों को हवस का शिकार बनाकर हत्या करता था. 
- मुंबई के खार में वरिष्ठ दंपती की हत्या की गुत्थी को सुलझा.
- भोईवाड़ा में युवक की हत्या मामला. 
- मुंबई के कई चोरी, हाउस ब्रेकिंग के मामले में हीना ने आरोपियों को सलाखों तक पहुंचाया.

भावुक हैं ट्रेनर
हिना के रिटायरमेंट के मौके पर बचपन से उसे ट्रेनिंग देने के साथ उसे हैंडल करने वाली पुलिसकर्मी भी बेहद भावुक हैं. वह यह सोचकर दुखी हैं कि अगले सूरज के साथ उन्हें हिना के बगैर काम करना पड़ेगा. किसी भी बेहतरीन फौज में बहादुर योद्धा को हमेशा सम्मानित किया जाता है, शायद यही वजह है कि मुंबई पुलिस ने भी हिना के सेंड ऑफ के लिए आज एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया.

पुलिस परिसर में ही रहेगी हीना 
ज्यादातर रिटायरमेंट के बाद पुलिस डॉग्स को पेट लवर्स के द्वारा अडॉप्ट कर लिया जाता है, लेकिन हीना पुलिस परिसर में वहीं रहेगी जहां वह अभी रहती है और रिटायरमेंट के बाद पूरी तरह से आराम करेगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.