close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिरडी के साईं धाम में गुरु पूर्णिमा की धूम, किया जा रहा बाबा का अखंड पाठ

गुरु पूर्णिमा के मौके पर बाबा की काकड़ आरती और मंगल स्नान के बाद बाबा की चरण पादूका और पोथी को पूरे विधि-विधान के साथ व्दारका माई ले जाया जाएगा. 

शिरडी के साईं धाम में गुरु पूर्णिमा की धूम, किया जा रहा बाबा का अखंड पाठ
मंदिरों को सजाने पर 5-6 लाख रूपए का खर्च आया है.

शिरडी: महाराष्ट्र के शिरडी के साई धाम में गुरु पूर्णिमा का त्यौहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है. गुरु पूर्णिमा आज यानि सोमवार से शुरू होकर बुधवार रात बाबा की शेज आरती के बाद खत्म हो जाएगा. गुरु पूर्णिमा के अवसर पर बाबा के मंदिर, व्दारका माई, चावड़ी धाम को फूलों से सजाया गया है. मंदिरों को सजाने पर 5-6 लाख रूपए का खर्च आया है, जिसे बाबा एक भक्त ने वहन किया है. ये भक्त अमेरिका का बताए जा रहा हैं.

गुरु पूर्णिमा के मौके पर बाबा की काकड़ आरती और मंगल स्नान के बाद बाबा की चरण पादूका और पोथी को पूरे विधि-विधान के साथ व्दारका माई ले जाया जाएगा. फिर वहां पर साई चरित्र का अखंड पाठ किया जाएगा जो कल सुबह यानि मंगलवार को खत्म होगा. पाठ के खत्म होने के बाद पादूका और पोती को फिर से बाबा के मंदिर मे लाया जाएगा. इन तीनों दिनों में लाखो की संख्या में बाबा के भक्त दर्शन के लिए आते है. गुरु पूर्णिमा का त्यौहार बुधवार की रात को सेज आरती के बाद खत्म माना जाएगा. इसके पहले दही-हांड़ी फोड़ने का कार्यक्रम होगा.      

गुरु पूर्णिमा, दशहरा, दिपावली जैसे मौके पर बाबा का मंदिर मुख्य पूरे दिन-रात खुला रहता था. ये प्रथा काफी दिनों से चली आ रही थी, लेकिन इस बार चंन्द्रग्रहण पड़ने के कारण कल यानि मंगलवार को सेज आरती के बाद मंदिर को बंद कर दिया जाएगा और सुबह फिर से काकड़ आरती के बाद मंदिर खुलेगा.   

इन तीन दिनों में लाखो की संख्या में बाबा के भक्त ना केवल उनके दर्शन करते है बल्कि चढ़ावा भी खूब चढाते हैं. बता दें कि साल 2014 में कोटी 47 लाख नगद, सोने के रूप में 18 लाख 45 चढ़ावा आया था. साल 2015 में 3 करोड़ 8 लाख नगद, 311 ग्राम सोना और 7 किलो चांदी.  साल 2016 में 3 करोड़ 50 लाख नगद, 325 ग्राम सोना, 500 ग्राम चांदी, साल-2017 में  5 करोड़ 50 लाख नगद, और सोना-चांदी चढावे के रूए में आई. साल-2018 में 6 करोड़ 66 लाख नगद, 438 ग्राम सोना और 9353 ग्राम चांदी चढावे क रूप में आई था. 

(इनपुट-प्रशांत शर्मा,अमित त्रिपाठी)