थाने में गोलीबारी: वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की मौत, फडणवीस ने दिए जांच के आदेश
Advertisement

थाने में गोलीबारी: वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की मौत, फडणवीस ने दिए जांच के आदेश

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को उसके कनिष्ठ ने कथित तौर पर गोली मार कर दी जिससे बाद में उसकी मृत्यु हो गयी और गोली मारने वाले उस कनिष्ठ ने बाद में मुंबई के एक उपनगरीय थाने में आत्महत्या कर ली। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस पूरी घटना की जांच के आदेश दिये हैं।

मुंबई : एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को उसके कनिष्ठ ने कथित तौर पर गोली मार कर दी जिससे बाद में उसकी मृत्यु हो गयी और गोली मारने वाले उस कनिष्ठ ने बाद में मुंबई के एक उपनगरीय थाने में आत्महत्या कर ली। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस पूरी घटना की जांच के आदेश दिये हैं।

फडणवीस ने यह भी कहा कि उन्होंने पुलिसकर्मियों की मानसिक दशा का अध्ययन करने और उनके दबाव को कम करने के लिए कदम उठाने का निर्देश भी दिया है। अपराध शाखा के उपायुक्त और मुंबई पुलिस प्रवक्ता धनंजय कुलकर्णी ने रविवार को कहा कि वरिष्ठ निरीक्षक विलास जोशी (54 वर्षों) की निजी अस्पताल में कल देर रात मौत हो गई। उन्होंने बताया कि सहायक उप निरीक्षक दिलीप शिर्के (55 वर्षों) ने कथित तौर पर उन्हें और पुलिस वायरलेस ऑपरेटर बालासाहेब अहीर को गोली मार दी थी और उसके बाद उपनगरीय सांताक्रूज इलाके के वकोला थाने में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी।

अस्पताल सूत्रों के अनुसार जोशी के पेट के उपरी हिस्से में गोली लगी थी और चिकित्सकों ने उनका ऑपरेशन किया लेकिन वह नहीं बच सके। जोशी का आज पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी शवदाहगृह में अंतिम संस्कार किया गया। इस अवसर पर महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक संजीव दयाल, मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया, संयुक्त पुलिस आयुक्त देवेन भारती और अतुल कुलकर्णी समेत कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

इस बीच, मुख्यमंत्री फडणवीस ने यहां संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया से मामले की विस्तृत जांच कराने को कहा है। फडणवीस के पास गृह विभाग का भी प्रभार है। उन्होंने कहा, ‘एएसआई दिलीप शिर्के जिसने वरिष्ठ निरीक्षक विलास जोशी को अपनी सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारी थी और फिर बाद में खुद को गोली मार ली थी, उसने इससे पहले कई बार छुट्टी ली थी। हम बार-बार छुट्टी लेने के पीछे के कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं।’

फडणवीस ने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारियों की मानसिक दशा और बर्ताव का अध्ययन किया जाएगा और उनके तनाव को कम करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मैंने पुलिस आयुक्त को ये आदेश दिए हैं।’ इससे पहले दिन में मारिया ने कहा कि उन्होंने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘मैंने अपराध शाखा की इकाई को मामले की जांच के आदेश दिए हैं।’ शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार शिर्के शुक्रवार को अनुपस्थित था हालांकि, उसकी नाइट ड्यूटी लगाई गई थी।

जब शिर्के को उसके वरिष्ठ जोशी ने ‘गैर जिम्मेदाराना बर्ताव’के लिए फटकार लगाई तो उसने कथित तौर पर उनपर गोली चला दी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘उसने कम से कम पांच चक्र गोलियां चलाईं। इसमें से तीन जोशी की पीठ और पेट में लगी जबकि एक अहीर की जांघ में लगी।’ डीसीपी कुलकर्णी ने इससे पहले आज कहा, ‘हमने अपनी जांच शुरू कर दी है लेकिन कुछ भी ठोस कहना जल्दबाजी होगी। विस्तृत जांच के लिए थाने में मौजूद लोगों का बयान दर्ज किया जाएगा।’

Trending news