विधायक दल का नेता बनने में कोई दिलचस्पी नहीं : चव्हाण
Advertisement

विधायक दल का नेता बनने में कोई दिलचस्पी नहीं : चव्हाण

लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस में अपने विरोधियों के निशाने पर आए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज कहा कि वह कांग्रेस विधायक दल के नेता पद की दौड़ में नहीं हैं।

विधायक दल का नेता बनने में कोई दिलचस्पी नहीं : चव्हाण

मुंबई : लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस में अपने विरोधियों के निशाने पर आए पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज कहा कि वह कांग्रेस विधायक दल के नेता पद की दौड़ में नहीं हैं।

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों द्वारा विधायक दल का नेता चुनने के लिए आयोजित बैठक से पहले चव्हाण ने कहा, ‘मैंने पार्टी से कहा है कि मुझे कोई जिम्मेदारी न दे।’ लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजरुन खड़गे और पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी मोहन प्रकाश केंद्रीय पर्यवेक्षकों के तौर पर बैठक में मौजूद हैं।

बैठक से पहले पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में चव्हाण ने कहा, ‘पिछले 15 सालों में मैंने पार्टी में कई जिम्मेदारियां संभाली हैं और अब मुझे मेरा क्षेत्र वापस मिल गया है। मैं लोगों से मिलने में वक्त बिताना चाहता हूं। अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए काम करना चाहता हूं।’

चव्हाण ने कराड दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता है। यह विधानसभा क्षेत्र कराड लोकसभा सीट का हिस्सा है। चव्हाण ने 1991, 1996 और 1998 में इस लोकसभा क्षेत्र की नुमाइंदगी की है। चव्हाण के माता-पिता भी कई बार कराड सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या वह जम्मू-कश्मीर एवं झारखंड विधानसभा के चुनावों में कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे, इस पर चव्हाण ने स्पष्ट किया, ‘मैंने पार्टी से कहा है कि वह न तो मुझे उन राज्यों में और न ही यहां कोई जिम्मेदारी दे।’

कांग्रेस को महाराष्ट्र विधानसभा के हाल ही में हुए चुनावों में महज 42 सीटें हासिल हुई जो 1960 में राज्य की स्थापना के बाद सबसे खराब प्रदर्शन है। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। प्रदेश कांग्रेस में चव्हाण के प्रतिद्वंदियों ने कल कहा था कि वह उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त करने का विरोध करेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के करीबी और मराठवाड़ा से विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा था, ‘पृथ्वीराज चव्हाण के नेतृत्व में कांग्रेस ने लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बहुत खराब प्रदर्शन किया। यदि उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया जाता है तो यह उचित नहीं होगा।’

इससे पहले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी की चुनाव अभियान समिति के प्रमुख नारायण राणे ने पूर्व मुख्यमंत्री पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा था कि कई उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए धन मुहैया नहीं कराया गया और पार्टी के कुछ नेताओं ने तो वोटिंग से पहले ही हार मान ली थी।

Trending news