close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देशभर में आज महाशिवरात्रि की धूम, शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। शिवालयों में सुबह से आज श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। वाराणसी और उज्जैन में भगवान शंकर और बाबा महाकाल की अराधना करने के लिए भारी भीड़ है। हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारों से देश के हर शिवालय गूंज उठे हैं। इस पावन दिन पर भगवान शंकर को जल, बेलपत्र , दूध आदि चढ़ाए जाने की पौराणिक परंपरा है।

देशभर में आज महाशिवरात्रि की धूम, शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

नई दिल्ली: देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। शिवालयों में सुबह से आज श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। वाराणसी और उज्जैन में भगवान शंकर और बाबा महाकाल की अराधना करने के लिए भारी भीड़ है। हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारों से देश के हर शिवालय गूंज उठे हैं। इस पावन दिन पर भगवान शंकर को जल, बेलपत्र , दूध आदि चढ़ाए जाने की पौराणिक परंपरा है।

महाशिवरात्रि पर्व पर वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ने वाले लाखों शिवभक्तों की भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे के साथ ड्रोन कैमरे से भी निगरानी होगी।

बाबा के दरबार में कतारबद्ध होकर ही आम श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं। दिव्यांगों और वृद्ध श्रद्धालुओं के लिए अलग व्यवस्था की गई है। वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए शाम को पांच से सात बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। मंदिर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। बिना तलाशी के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है। भक्तों को दर्शन में किसी प्रकार दिक्कत नहीं हो इसके लिए काशी विश्वनाथ के अलावा सभी शिवालयों में विशेष इंतजाम किए गए है।