30 जनवरीः PM मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति कोविंद ने भी किया नमन
Advertisement

30 जनवरीः PM मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति कोविंद ने भी किया नमन

गांधी स्मृति वही जगह है जहां 30 जनवरी 1948 शाम 5 बजकर 17 मिनट पर बापू की हत्या कर दी गई थी. इस जगह को पहले बिड़ला हाउस कहा जाता था, उस दिन (30 जनवरी 1948) शाम को प्रार्थना सभा के लिए जाते हुए महात्मा गांधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मार दी. 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्मृति पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की (फोटो- एएनआई)

नई दिल्लीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 70वीं पुण्यतिथि है. सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलकर देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी केवल भारतीयों के आदर्श ही नहीं बने, बल्कि दुनियाभर ने गांधी जी के शांति और अंहिसा के दर्शन को अपनाया है. आज उनकी पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्रपति इस महात्मा को शत-शत नमन कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी महात्मा गांधी श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर शहीद दिवस पर महात्मा गांधी और देश के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता सैनानियों को याद किया.      

  1. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि
  2. 30 जनवरी 1948 को हुई थी बापू की हत्या
  3. राहुल गांधी ने गांधी स्मृति पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में लिखा, 'शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं जिन्होने हमारी आज़ादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया - राष्ट्रपति कोविन्द'

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता को याद किया, अपने ट्वीट में पीएम ने लिखा '' इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि हम उन सभी शहीदों के नमन करते हैं जिन्होंने हमारे देश की सेवा में खुद को बलिदान किया है. हम देश के प्रति उनके साहस और समर्पण को हमेशा याद रखेंगे. 

 

पीएम मोदी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद रहे.

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गांधी स्मृति ( गांधी म्यूजियम 30 जनवरी मार्ग)  पर जाकर राष्ट्रपिता को उनकी 70वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

 

गांधी स्मृति वही जगह है जहां 30 जनवरी 1948 शाम 5 बजकर 17 मिनट पर बापू की हत्या कर दी गई थी. इस जगह को पहले बिड़ला हाउस कहा जाता था, उस दिन (30 जनवरी 1948) शाम को प्रार्थना सभा के लिए जाते हुए महात्मा गांधी को नाथूराम गोडसे ने गोली मार दी. अंतिम बार बापू के मुंह से जो शब्द निकले वो थे 'हे राम' थे. 30 जनवरी को शहीद दिवस भी मनाया जाता है. शहीद दिवस पर हम महात्मा गांधी और उन अनगिनत स्वतन्त्रता सेनानियों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं जिन्होने हमारी आज़ादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया.

कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. 

 

 

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी राजघाट पर पहुंचकर बापू को नमन किया. 

 

'मन की बात' में पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता को किया नमन
28 जनवरी को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अपने भाषण के अंत में राष्ट्रपिता बापू को याद करते हुए कहा था, '30 जनवरी को पूज्य बापू की पुण्य-तिथि है, जिन्होंने हम सभी को एक नया रास्ता दिखाया है. उस दिन हम ‘शहीद दिवस’ मनाते हैं. अगर हम संकल्प करें कि बापू के रास्ते पर चलें -जितना चल सके, चलें - तो उससे बड़ी श्रद्धांजलि क्या हो सकती है?' 

Trending news