बेसहारा लोगों के सहारा हैं महेंद्र भाई पटेल, मानव सेवा को ही बनाया जिंदगी का लक्ष्य
Advertisement

बेसहारा लोगों के सहारा हैं महेंद्र भाई पटेल, मानव सेवा को ही बनाया जिंदगी का लक्ष्य

महेंद्र भाई पटेल का पूरा परिवार अमेरिका में बसा हुआ है, लेकिन उन्होंने यहां रहकर लोगों की सेवा करने का फैसला किया.

जिंदगी भर इन्होंने लोगों की सेवा की है.

लालजी पनसुरिया/निर्मल त्रिवेदी, आनंद: महेंद्र भाई पटेल की उम्र तो 75 वर्ष है, लेकिन वे ऐसा जीवन जीते हैं कि नौजवान सोचने पर मजबूर हो जाएं. महेन्द्र भाई सुबह 6 बजे से देर रात तक अपना पूरा समय जरूरतमंद बुजुर्ग लोगों की सेवा में बिताते हैं. इस नेक काम को वे बचपन से ही करते आ रहे हैं. उनका कहना है कि मानव जिंदगी का मतलब ही है लोगों की सेवा करना और उनका भला करना.

उन्होंने पूरा जीवन दूसरे लोगों की सेवा की और आज भी रोज तीन जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाते हैं. सामान्य तौर पर 76 साल की उम्र में बुजुर्ग लोग या तो अपना समय देव-दर्शन के लिए मंदिरों में बिताते हैं या सुबह शाम गार्डन में टहलते हुए बिताते हैं. लेकिन, महेंद्र भाई एक ऐसा अपवाद है जिनके काम को देखकर नौजवान को भी अपनी आलस्य और मानव सेवा के प्रति अरुचि से शर्म आ जाये. 

fallback
लोगों के लिए खुद से खाना बनाते महेंद्र भाई.

महेन्द्र भाई बचपन से देश सेवा और मानवसेवा कर सार्थक जीवन जीते आ रहे हैं. महेन्द्र भाई अलग-अलग तरह से लोगों की सेवा करते हैं. वे भूखों को खाना खिलाते हैं तो गरीब बेटियों की शादियां करवाते हैं. इसके अलावा गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी करवाते हैं. वे अब तक कई बार सामूहिक विवाह कार्यक्र आयोजित करवा चुके हैं.

fallback
गरीबों के घर खाना पहुंचाते महेंद्र भाई.

महेन्द्र भाई पटेल का पूरा परिवार अमेरिका में स्थायी रूप से रहता है. मानव सेवा की वजह से ही उनके परिवार में किसी चीज की कमी नहीं है. ऐसा कोई नहीं है जो उनके पास पहुंचा और उन्होंने उसकी मदद न की हो. उनकी जीवनशैली से हजारों लोगों को सीख मिलती है.

Trending news