close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: अमेरिका ने पूछा 'Howdy Modi', पीएम मोदी ने कहा, 'मजामा छे, सोब खूब भालो'

भारत में भाषाओं की विविधता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "सब चंगे सी, मजामा छे, एलम सौकियाम, सब खूब भालो, सबू भाल्लाछी."

VIDEO: अमेरिका ने पूछा 'Howdy Modi', पीएम मोदी ने कहा, 'मजामा छे, सोब खूब भालो'
फोटो- ANI

ह्यूस्टनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने रविवार को 50 हजार अमेरिकी भारतीयों को संबोधित करते हुए 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) के जवाब में कहा कि भारत में सब कुछ ठीक है. पीएम मोदी ने इस बात को कई अन्य भाषाओं में व्यक्त करने की कोशिश की. भारत में भाषाओं की विविधता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "सब चंगे सी, मजामा छे, एलम सौकियाम, सब खूब भालो, सबू भाल्लाछी."

राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी में वहां मौजूद अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मेरे अमेरिकी मित्र इससे आश्चर्यचकित हैं कि मैंने क्या कह दिया. प्रेसिडेंट ट्रंप और मेरे अमेरिकी मित्रों, मैंने भारतीय भाषाओं में केवल यह कहा कि सब कुछ ठीक है."

मोदी ने कहा कि भारत भिन्न भाषाओं, भिन्न संस्कृति, भिन्न खानपान के साथ विविधताओं से भरपूर है और यही इसकी अनूठी पहचान है और ताकत है. उन्होंने कहा, "हमारा जीवंत लोकतंत्र हमारा आधार है और यही हमारी प्रेरणा है."

हमारी लिबरल और डेमोक्रेटिक सोसायटी की बहुत बड़ी पहचान है यह हमारी भाषाएं सदियों से हमारे देश में सैकड़ों भाषा या सैकड़ों बोलियां भावना के साथ आगे बढ़ रही है और आज भी करोड़ों लोगों की मातृभाषा बनी हुई
अलग-अलग पूजा पद्धति या सैकड़ों तरह का अलग-अलग क्षेत्रीय खानपान अलग-अलग भाषाएं अलग-अलग वेशभूषा अलग-अलग मौसम ऋतु चक्र इस धरती को अद्भुत बनाते हैं. विविधता में एकता यही हमारी धरोहर है. यही हमारी विशेषता भारत की यही डायवर्सिटी हमारी वाइब्रेंट डेमोक्रेसी का आधार है. 

यही हमारी शक्ति है यही हमारी प्रेरणा है हम जहां भी जाते हैं डायवर्सिटी डेमोक्रेसी के संस्कार साथ साथ लेकर चले जाते हैं. आज इस स्टेडियम में बैठे 50,000 से ज्यादा भारतीय हमारी महान परंपरा के प्रतिनिधि बनकर आज यहां उपस्थित हैं. 

आप वैसे तो कई ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत में सबसे बड़े उत्साह 2019 के चुनाव में अपना योगदान दिया है. यह ऐसा चुनाव था जिसने भारतीय democracyका परचम पूरी दुनिया में लहरा दिया
अमेरिका की जनसंख्या का दोगुना है. इसमें भी 8 करोड युवा तो ऐसे हैं जो फर्स्ट टाइम वोटर थे. साथियों 2019 के चुनाव एक और नया रिकॉर्ड साबित किया 60 साल के बाद ऐसा हुआ कि पूर्ण बहुमत के साथ बनी सरकार अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा करके पहले से ज्यादा संख्या बल के साथ लौटी. यह सब कैसे हुआ जी नहीं मोदी की वजह से नहीं हुआ यह हिंदुस्तान वासियों के कारण हुआ है. 

साथियों हम भारतीयों आज अधीर हैं और हैं देश के विकास के लिए देश को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए आज भारत का सबसे चर्चित शब्द है विकास सबसे चर्चित नारा है संकल्प से सिद्धि. 
भारत का सबसे बड़ा संकल्प है न्यू इंडिया, भारत आज न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर रहा है. इसमें सबसे खास बात है कि हम किसी दूसरे से नहीं बल्कि अपने आप से मुकाबला कर रहे हैं.