अदम्य वीरता के लिए मेजर आदित्य और शहीद औरंगजेब 'शौर्य चक्र' से होंगे सम्मानित
Advertisement

अदम्य वीरता के लिए मेजर आदित्य और शहीद औरंगजेब 'शौर्य चक्र' से होंगे सम्मानित

राइफलमैन औरंगजेब को आतंकियों ने 14 जून की सुबह उस समय अगवा कर लिया था, जब वह ईद मनाने के लिए अपने घर जा रहे थे.

राइफलमैन औरंगजेब की आतंकियों ने 14 जून को अगवा करके हत्या कर दी थी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के जांबाज सिपाहियों को भी सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने वीरता के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कारों की घोषणा की है. सीआरपीएफ ने 5 शौर्य चक्र, 2 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 89 पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा. भारत सरकार ने गढ़वाल राइफल के मेजर आदित्य और राइफलमैन औरंगजेब को शौर्य चक्र से सम्मानित करने का फैसला किया है.

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के हाथों शहीद हुए भारतीय सेना में राइफलमैन औरंगजेब को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा. औरंगजेब मेजर शुक्ला की टीम ने ही आतंकी समीर टाइगर का एनकाउंटर किया था. 

बता दें कि औरंगजेब को आतंकियों ने 14 जून की सुबह उस समय अगवा कर लिया था, जब वह ईद मनाने के लिए अपने घर जा रहे थे. उनका गोलियों से छलनी शव पुलवामा से बरामद हुआ था. औरंगजेब पुंछ जिले के रहने वाले थे. पुलिस और सेना के संयुक्त दल को औरंगजेब का शव कालंपोरा से करीब 10 किलोमीटर दूर गुस्सु गांव में मिला. उनके सिर और गर्दन पर गोलियों के निशान थे. 4 जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फेंटरी के राइफलमैन औरंगजेब फिलहाल शोपियां के शादीमार्ग स्थित 44 राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे. 

14 जून की सुबह करीब नौ बजे यूनिट के सैनिकों ने एक कार को रोककर चालक से औरंगजेब को शोपियां तक छोड़ने को कहा. आतंकवादियों ने उस वाहन को कालंपोरा में रोका था और जवान का अपहरण कर लिया था.

VIDEO: मौत को सामने देखकर भी औरंगजेब को नहीं था डर, आतंकियों की आंखों में आंखें डाल दिए थे जवाब

इस घटना के बाद एक वीडियो सामने आया था, इस वीडियो में आतंकियों ने औरंगजेब को एक पेड़ के नीचे बैठा रखा था और उससे सवाल पूछ रहे थे. वीडियो में किसी आतंकी का चेहरा तो नहीं दिख रहा था लेकिन औरंगजेब के साथ हुई बातचीत में आतंकी की आवाज एकदम साफ सुनाई दे रही थी. इस वीडियो में आतंकियों ने राइफलमैन औरंगजेब से उसके पिता का नाम, घर और किसी एनकाउंटर के दौरान उसके शामिल होने को लेकर सवाल पूछे.

शोपियां फायरिंग: मेजर आदित्य के खिलाफ FIR पर रोक, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

मेजर आदित्य
गढ़वाल राइफल के मेजर ने आदित्य जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सेना पर पथराव कर रही भीड़ को काबू करने के लिए फायरिंग की थी. इस घटना में तीन नागरिकों की मौत हुई थी. इस घटना में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मेजर आदित्य और उनकी यूनिट के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी और लोगों की मौत के लिए मेजर आदित्य को आरोपी बनाया था. मेजर आदित्य पर दर्ज की गई पुलिस रिपोर्ट के खिलाफ उनके पिता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. आदित्य के पिता लेफ्टिनेंट कर्नल करमवीर सिंह ने कहा था कि 10 गढ़वाल राइफल्स में मेजर उनके बेटे को प्राथमिकी में गलत और मनमाने ढंग से नामजद किया गया, क्योंकि यह घटना अफस्पा वाले एक क्षेत्र में सैन्य ड्यूटी पर जा रहे सैन्य काफिले से जुड़़ी है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मेजर आदित्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने पर रोक लगा दी थी.

ये भी देखे

Trending news