कश्मीर में एक्टिव आधे से ज्यादा आतंकवादी हैं पाकिस्तानी नागरिक : गृह मंत्रालय

कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों में आधे से ज्यादा पाकिस्तान के नागरिक हैं. गृह मंत्रालय ने खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से माना है कि राज्य में सक्रिय आतंकवादियों में पाकिस्तानियों की बहुलता है. 

कश्मीर में एक्टिव आधे से ज्यादा आतंकवादी हैं पाकिस्तानी नागरिक : गृह मंत्रालय
कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों ने 220 सक्रिय आतंकवादियों की पहचान की है. इनमें 50 % से ज्यादा पाकिस्तानी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली : कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों में आधे से ज्यादा पाकिस्तान के नागरिक हैं. गृह मंत्रालय ने खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से माना है कि राज्य में सक्रिय आतंकवादियों में पाकिस्तानियों की बहुलता है. 

220 सक्रिय आतंकवादियों की पहचान

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों ने 220 सक्रिय आतंकवादियों की पहचान की है. इनमें 50 प्रतिशत से ज्यादा आतंकवादी पाकिस्तान के हैं. अधिकारी ने बताया कि इस संख्या में इजाफा पिछले पांच महीनों में घुसपैठ में हुई वृद्धि के बाद हुआ है. 

इस साल घुसपैठ की 120 वारदात हुईं

उन्होंने बताया कि इस साल मई से लेकर अब तक घुसपैठ की 120 वारदात हुई हैं और इनमें 30 पाकिस्तानी आतंकवादी घुसने में कामयाब रहे. इससे पहले साल 2016 में घुसपैठ की 370 घटनायें हुई थीं. इनमें 119 आतंकवादी घुसपैठ में कामयाब रहे. गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 88 कश्मीरी युवा आतंकवादी संगठनों से जुड़े.