close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर मालदीव जा सकते हैं पीएम मोदी

2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अपनी पहली यात्रा पर भूटान गए थे .

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर मालदीव जा सकते हैं पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने के प्रारंभ में मालदीव की यात्रा पर जा सकते हैं . यह लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में आने पर उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा हो सकती है . राजनयिक सूत्रों और मालदीव मीडिया की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है .  2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अपनी पहली यात्रा पर भूटान गए थे .

राजनयिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री जून के प्रथमार्द्ध में माले की यात्रा पर जा सकते हैं . वहीं मालदीव की मीडिया की खबरों में कहा गया है कि यह यात्रा 7-8 जून को हो सकती है .

सुषमा स्वराज मार्च में मालदीव गई थीं
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मार्च में मालदीव की यात्रा पर गई थी . यह पिछले वर्ष नवंबर में राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के सरकार बनने के बाद पहली द्विपक्षीय यात्रा थी .

हालांकि, मोदी नवंबर में सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने मालदीव गए थे जो इस द्वीप राष्ट्र के महत्व को दर्शाता है. यहां पर चीन अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. सोलिह ने लोकसभा चुनाव में जीत पर मोदी को बधाई दी थी . 

नरेंद्र मोदी 30 मई को लेंगे प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी . राष्ट्रपति भवन ने रविवार को यह जानकारी दी.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री एवं मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे .' गौरतलब है कि राष्ट्रपति ने शनिवार को भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नामित करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया था .