Congress President Election: स्लॉग ओवर में खड़गे ने लगाया 'सिक्सर', 51 साल बाद दलित बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष!
topStorieshindi

Congress President Election: स्लॉग ओवर में खड़गे ने लगाया 'सिक्सर', 51 साल बाद दलित बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष!

Congress President: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का आज (30 सितंबर) आखिरी दिन है. चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Congress President Election: स्लॉग ओवर में खड़गे ने लगाया 'सिक्सर', 51 साल बाद दलित बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष!

Mallikarjun Kharge News: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अंतिम समय में पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं और गांधी परिवार के करीबी माने जाते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में उनकी जीत तय मानी जा रही है. बताया जा रहा है कि उन्हें राहुल, सोनिया और प्रियंका का समर्थन प्राप्त है. खड़गे के अलावा तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सदस्य  शशि थरूर और झारखंड के पूर्व मंत्री के. एन. त्रिपाठी ने भी नामांकन भरा है.

खड़गे दक्षिण भारत (कर्नाटक) से आते हैं और दलित समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. खड़गे के चुने जाने  की स्थिति में 51 साल बाद कांग्रेस को एक दलित अध्यक्ष मिल सकता है. बाबू जगजीवन राम के बाद से अब तक किसी दलित नेता ने पार्टी का नेतृत्व नहीं किया है.

दलित वोट बैंक पर दक्षिण पर निशाना
मल्लिकार्जुन खड़गे को आगे करके कांग्रेस देश के 22 फीसदी दलितों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी. इसके साथ ही पार्टी दक्षिण को भी साधाने की कोशिश करेगी. उनका लंबा अनुभव दूसरी पार्टियों के साथ संवाद करने में काम आएगा. 

नामांकन भरने के बाद खड़गे ने कहा, ‘मैं हमेशा वंचितों के हक की लड़ाई लड़ता रहा हूं और मैं कांग्रेस पार्टी के सिद्धांतों को कायम रखने के लिए और अधिक संघर्ष को तैयार हूं जिसके साथ मैं बचपन से जुड़ा हूं.’ उन्होंने कहा, 'मैं उन सभी नेता, कार्यकर्ता, प्रतिनिधी और राज्यों के नेताओं का शुक्रिया करता हूं जो मेरे साथ मेरे नामांकन के समय मौजूद रहे. 17 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे और मुझे उम्मीद है की मैं यह चुनाव जीतूंगा.'

मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रह चुके हैं खड़गे
बता दें 2005 से 2008 तक खड़गे कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे हैं. वह मनमोहन सिंह की सरकार रेल मंत्रालय और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

गौरलतब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन है. चुनाव के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और इसके परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news